Begin typing your search above and press return to search.

फुटबॉल

FIFA World Cup: क्या फीफा विश्व कप 2026 में खेल सकता है भारत, क्वालीफाई करने के लिए करनी होगी कितनी मेहनत

FIFA World Cup: क्या फीफा विश्व कप 2026 में खेल सकता है भारत, क्वालीफाई करने के लिए करनी होगी कितनी मेहनत
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-12-26T21:20:22+05:30

कतर में आयोजित फीफा विश्व कप का समापन हो चुका है, जहां अर्जेंटीना की टीम ने फ्रांस को हराकर 13 साल बाद खिताब हासिल कर लिया हैं। फीफा विश्व कप के लिए भारतीय फैंस का क्रेज भी जोरों पर दिखा। भारतीय प्रशंसकों ने विश्व कप में अपनी भरपूर उपस्थिति दर्ज की लेकिन सबके मन में यह सवाल था की भारतीय फुटबॉल टीम कब विश्व कप में खेलती नजर आएगी।

फीफा अध्यक्ष जियानी इंफैंटिनो ने भारतीय टीम को लेकर अपना बयान दिया हैं। उनका कहना है कि भारत अगले विश्व में खेल सकता हैं।

इंफैंटिनो ने सोशल मीडिया पर कहा, ''अगला विश्व कप 2026 में होना है और भारत इसमें खेल सकता है। अगली बार 32 की जगह 48 टीमें हिस्सा लेंगी। ऐसे में भारत के पास क्वालीफाई करने का मौका होगा। मैं भारतीय फैंस को इस बारे में आश्वस्त करना चाहता हूं कि फीफा उनके देश में काफी काम कर रहा है। हम भारत में फुटबॉल को बड़ा करने के लिए लगातार मेहनत कर रहे हैं।''

हालाकि इससे पहले भारतीय संसद में फुटबॉल टीम को लेकर चर्चा हो चुकी है। 20 दिसंबर को संसद के प्रश्नकाल के दौरान केरल के सांसद वीके श्रीकंदन ने युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से एक सवाल किया। उन्होंने पूछा, "क्या सरकार अगले फीफा विश्व कप के लिए भारत को योग्य बनाने के लिए प्रभावी कदम उठाने पर विचार कर रही है और यदि हां, तो उसका विवरण क्या है?"

इन सबके चलते भारतीय फुटबॉल फिर एक बार चर्चा का विषय बन गया हैं।

बता दें 2026 में फुटबॉल विश्व कप का आयोजन अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको की संयुक्त मेजबानी में होगा। अगले विश्व कप में खास बात है कि अगली बार टीमों की संख्या बढ़ने वाली है। 2026 विश्व कप में 32 की जगह 48 टीमें हिस्सा लेंगी यानी इस साल के संस्करण से 16 टीमें ज्यादा। हालाकि फीफा ने अभी यह नहीं बताया कि ग्रुप राउंड का फॉर्मेट क्या होगा, लेकिन 48 टीमों के शामिल होने की पुष्टि हो गई। वहीं एशियाई फुटबॉल महासंघ (एएफसी) को मिलने वाले स्लॉट की संख्या को लगभग दोगुनी हो जाएगी। अब आठ एशियाई टीमें हिस्सा ले सकेंगी।

टीम की संख्या बढ़ने के बावजूद भारत के लिए यह राह आसान नहीं होगी, जिसकी वजह भारत की रैंकिंग हैं। फीफा की ताजा रैंकिंग के मुताबिक, भारत 106वें स्थान पर है। एशिया में उसका स्थान 19 है। वह वियतनाम, लेबनान, बहरीन, फिलिस्तीन और सीरिया से भी पीछे है। इसका मतलब यह है कि अगर एशिया से आठ टीमें भी जाती हैं तो भारत को इसमें शामिल होने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

गौरतलब है कि एक अगस्त 2022 को एशियाई फुटबॉल परिसंघ कार्यकारी समिति ने 2026 विश्व कप के साथ-साथ 2027 एएफसी एशियाई कप के लिए आठ सीधे स्थानों और एक अंतरमहाद्वीपीय प्ले-ऑफ स्लॉट के लिए प्रारूप को मंजूरी दी थी। इसमें कुल पांच राउंड होने हैं। मौजूदा रैंकिंग के मुताबिक, टीम इंडिया को दूसरे राउंड से खेलना होगा।

Next Story
Share it