Begin typing your search above and press return to search.

फुटबॉल

फीफा ने नियमों के उल्लंघन के चलते भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया निलंबित, अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी भी छीनी

नियमों के उल्लंघन और तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के कारण फीफा ने यह फैसला लिया हैं।

फीफा ने नियमों के उल्लंघन के चलते भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया निलंबित, अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी भी छीनी
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-08-16T12:36:25+05:30

भारतीय फुटबॉल को बड़ा झटका लगा हैं। सोमवार देर रात विश्व फुटबाल संचालन संस्था (FIFA) ने भारतीय फुटबाल महासंघ (AIFF) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। नियमों के उल्लंघन और तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के कारण फीफा ने यह फैसला लिया हैं। जिसके बाद अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ अक्टूबर माह में देश में होने वाले अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी नहीं कर सकेगा।

फीफा ने कहा कि निलंबन तत्काल प्रभाव से है और यह "फीफा के नियमों का गंभीर उल्लंघन" करने के चलते किया गया है। फीफा ने कहा कि एक बार एआईएफएफ कार्यकारी समिति की शक्तियों को ग्रहण करने के लिए प्रशासकों की एक समिति गठित करने के आदेश के निरस्त होने और एआईएफएफ प्रशासन एआईएफएफ के दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लेने के बाद निलंबन हटा लिया जाएगा।

फीफा ने यह भी कहा कि अंडर -17 महिला विश्व कप वर्तमान में भारत में योजना के अनुसार आयोजित नहीं किया जा सकता है फिलहाल फीफा भारत के खेल मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क में है और उम्मीद है कि मामले का कुछ बेहतर परिणाम अभी भी मिल सकता है।

बता दें इस महीने की शुरुआत में ही विश्व फुटबॉल संचालन संस्था फीफा ने तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के कारण भारतीय फुटबॉल महासंघ को निलंबित करने की धमकी दी थी। इसके साथ ही फीफा ने अक्तूबर में होने वाले महिला अंडर-17 विश्वकप की मेजबानी के अपने अधिकार भी छीन लेने की चेतावनी दी थी। यह चेतावनी एआईएफएफ के चुनाव कराने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद दी गई थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने चुनावी प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसके लिए 28 अगस्त को चुनाव होने हैं।

Next Story
Share it