Begin typing your search above and press return to search.

फुटबॉल

करोड़ों रूपये में बिकी इस महान फुटबॉलर की जर्सी

यह जर्सी डिएगो माराडोना के द्वारा 1986 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ क्वॉर्टर फाइनल मैच में पहनी गयी थी

Diego Maradona Jersey
X

 डिएगो मेराडोना की जर्सी

By

Amit Rajput

Updated: 2022-05-05T20:56:44+05:30

फुटबॉल जगत से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। यह खबर फुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी डिएगो मेराडोना की पुरानी जर्सी से जुडी है। दरअसल पिछले कई दिनों से महान डिएगो मेराडोना की एक पुरानी जर्सी नीलम की जा रही थी। जो कि अब ख़त्म हो गयी। जर्सी के लिए बुधवार को खत्म हुई नीलामी में 67.58 करोड़ रुपये (7.1 मिलियन पाउंड) मिले। यह किसी मैच में खिलाड़ी द्वारा पहनी गई जर्सी की सबसे ज्यादा कीमत है।

आपको बता दे कि मेराडोना की जिस पुरानी जर्सी की नीलामी की गयी है। वह जर्सी डिएगो माराडोना के द्वारा 1986 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ क्वॉर्टर फाइनल मैच में पहनी गयी थी। इस मैच में माराडोना हेडर से गोल करना चाहते थे, लेकिन गेंद कथित तौर पर उनके हाथ से टकराकर गोल पोस्ट में चली गयी थी और मैच रेफरी इसे देखने में विफल रहे थे। हालांकि उन्होंने इस मैच में अपने नाम के अनुरूप इंग्लैंड की लगभग पूरी टीम को अपनी शानदार ड्रिबलिंग से छकाते हुए गोलकर टीम को यादगार जीत दिलाई थी। माराडोना ने इस मैच के बाद में कहा था कि यह गोल 'माराडोना के सिर और भगवान के हाथ (हैंड ऑफ गॉड) के मिश्रण से हुआ था।

इस क्वाटर फाइनल के बाद अर्जेंटीना ने सेमीफाइनल और फाइनल में जीत दर्ज कर उस साल चैम्पियन बना था। इस मैच के बाद माराडोना ने इंग्लैंड के मिडफील्डर स्टीव हॉज के साथ जर्सी की अदला-बदली की। उन्होंने अब तक इसे कभी बेचा नहीं था। यह जर्सी पिछले 20 वर्षों से मैनचेस्टर में इंग्लैंड के राष्ट्रीय फुटबॉल संग्रहालय के लिए ऋण पर है।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it