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फुटबॉल

फीफा वर्ल्ड कप के अंतिम दिन जियोसिनेमा पर फुटबॉल प्रेमियों की संख्या 32 मिलियन पहुंची

फीफा वर्ल्ड कप कतर 2022 डिजिटल में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वैश्विक खेल इवेंट बना, वो भी भारत की भागीदारी के बिना

फीफा वर्ल्ड कप के अंतिम दिन जियोसिनेमा पर  फुटबॉल प्रेमियों की संख्या 32 मिलियन पहुंची
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Bikash Chand Katoch

Published: 19 Dec 2022 12:10 PM GMT

फीफा वर्ल्ड कप कतर 2022 का समापन होने के बाद भी, जियोसिनेमा की नई शुरुआत की हुई है, क्योंकि प्रमुख वैश्विक स्पोर्ट्स इवेंट के लिए डिजिटल दर्शकों की संख्या भारत में पहली बार टीवी से आगे निकल गई है। अंतिम दिन 32 मिलियन दर्शकों ने जियोसिनेमा को लॉगिन किया, जिसने यकीनन सबसे असाधारण फीफा वर्ल्ड कप फाइनल का लुत्फ पेश किया, क्योंकि अर्जेंटीना ने 1986 के बाद पहली बार फीफा वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती।

110 मिलियन से अधिक दर्शकों ने डिजिटल प्रारूप पर फीफा वर्ल्ड कप की सामग्री देखी। दिलचस्प मुकाबलों और कई रोमांचक उलटफेर के बीच फीफा वर्ल्ड कप कतर 2022 ने स्पोर्ट्स18 और जियोसिनेमा पर 40 अरब मिनट समय के साथ भारत का ध्यान आकर्षित किया, जो कि पूरे टूर्नामेंट के दौरान आईओएस और एंड्रॉयड पर डाउनलोड किया गया नंबर 1 मुफ्त ऐप बना रहा।

भारत में स्मार्टफोन और कनेक्टेड टीवी पर एक्शन देखने के लिए उपभोक्ताओं की बढ़ती प्राथमिकता इस ऐप के तेजी से बढ़ने की वजह रही है। जियोसिनेमा ने पहले कभी नहीं देखे गए हाइप मोड के साथ दर्शकों के लाइव अनुभव में इजाफा किया, लाइव मैच के दौरान अद्वितीय प्रस्तुतियों से प्रशंसकों को सशक्त बनाया। इसमें मैच का एक मल्टी-कैम व्यू, रीयल-टाइम में ट्रिविया और आंकड़े, और टाइम व्हील शामिल था जो दर्शकों को एक अविस्मरणीय क्षणों को फिर से याद रखने की अनुमति देता है।

जियो एसटीबी, एप्पल टीवी, अमेजॉन फायरस्टिक, सोनी, सैमसंग, एलजी और श्याओमी, जैसे कई ओईएम और सीटीवी प्लेटफार्मों पर व्यापक उपलब्धता से इवेंट की डिजिटल दर्शकों की संख्या को समर्थन मिला। सीटीवी के दर्शकों ने जियोसिनेमा के माध्यम से पहली बार यूएचडी 4के में दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित फुटबॉल टूर्नामेंट देखा।

वायकॉम 18 स्पोर्ट्स के सीईओ अनिल जयराज ने कहा, "हमने उपभोक्ताओं तक फीफा वर्ल्ड कप कतर 2022 की विश्व स्तरीय प्रस्तुति की आसान पहुंच देने का वादा किया था और इसके कारण, यह टूर्नामेंट डिजिटल पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वैश्विक खेल आयोजन बन गया, जिसमें भारत ने भाग नहीं लिया।" उन्होंने कहा, "यह डिजिटल की शक्ति को प्रदर्शित करता है और ज्यादातर दर्शकों और प्रशंसकों ने अपनी पसंदीदा टूर्नामेंट्स के लिए इसका उपभोग किया है, जो अब पेरिस सेंट-जर्मेन टीम के साथी और फीफा वर्ल्ड कप गोल्डन बूट विजेता किलियन एमबप्पे और फीफा वर्ल्ड कप एवं गोल्डन बॉल विजेता लियोनेल मेसी की लीग1 में शामिल होंगे।" फैन्स को स्पोर्ट्स18 और जियो सिनेमा पर एक विश्व स्तरीय स्टूडियो देखने को मिला था, जो वर्ल्ड कप नायकों के एक ऑल-स्टार रोस्टर से सुशोभित था। इसमें वेन रूनी, लुइस फिगो, रॉबर्ट पाइर्स, गिल्बर्टो सिल्वा और सोल कैंपबेल जैसे दिग्गज शामिल थे।

सिर्फ फैन्स ही नहीं बल्कि जियोसिनेमा और स्पोर्ट्स18 पर दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फुटबॉल टूर्नामेंट के साथ भागीदारी करने वाले ब्रांड्स पहले से कहीं ज्यादा याद किए गए। ई-कॉमर्स, बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं, ऑटो, फैशन, हॉस्पिटैलिटी और फिनटेक के 50 से अधिक ब्रांडों ने अपने दर्शकों तक पहुंचने के लिए चार सालाना महाकुम्भ की क्षमता का लाभ उठाया।

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