Begin typing your search above and press return to search.

फुटबॉल

IWL 2022: आज से शुरू हो रहा भारतीय महिला लीग (आईडब्ल्यूएल) फुटबॉल

यह लीग कोरोना के कारण दो साल बाद आयोजित होने जा रही है, यह फुटबॉल लीग का पांचवा सीजन होगा।

IWL 2022: आज से शुरू हो रहा भारतीय महिला लीग (आईडब्ल्यूएल) फुटबॉल
X
By

Amit Rajput

Updated: 2022-04-15T19:10:28+05:30

देश में जैसे जैसे कोरोना का खतरा कम होता जा रहा है, वैसे - वैसे देश में एक बार फिर खेल की गतिविधियां और पुराने टूर्नामेंट शुरू होते जा रहे है। अब इसी सिलसिले में खेल के मैदान से और एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। आज से ओडिशा में भारतीय महिला लीग (आईडब्ल्यूएल) फुटबॉल शुरू होने जा रही है। यह लीग कोरोना के कारण दो साल बाद आयोजित होने जा रही है, यह फुटबॉल लीग का पांचवा सीजन होगा। इस लीग के सभी मैच ओडिशा के तीन मैदानों कलिंग स्टेडियम, कैपिटल स्टेडियम और बटालियन स्टेडियम में खेले जाएंगे। लीग 15 अप्रैल से 26 मई तक चलेगी।

लीग का पहला मैच

आज इस लीग का पहला मैच खेला जाएगा। लीग के पहले मैच में कोलकाता की एसएसबी महिला एफसी और दिल्ली की हैंस एफसी में भिड़ंत होगी। दोनों ही टीमें शानदार फॉर्म मे है, दोनों ही टीमें हाल ही में अपने - अपने घेरलू टूर्नामेंट जीतकर आयी है। दोनों टीमों के कोच और कप्तान भी अपनी टीमों को लेकर आश्वस्त है। दोनों टीमें इस मैच को जीतकर टूर्नामेंट में जीत के साथ अपनी शुरुआत करना चाहेगी।

टूर्नामेंट में लेगी 12 टीमें हिस्सा

भारतीय महिला फुटबॉल टूर्नामेंट में इस साल कुल 12 टीमें हिस्सा लेगी। लीग में कुल 66 मुकाबले खेले जाएंगे ,जिसमें से 30 मैचो का सीधा प्रसारण होगा। इस टूर्नामेंट का सीधा प्रसारण यूरोस्पोर्ट इंडिया चैनल पर किया जाएगा। इस बार लीग के फॉर्मेट में बदलाव किया गया है। इस बार सत्र के अंत में लीग तालिका में सर्वाधिक अंक जुटाने वाली टीम आईडब्ल्यूएल चैंपियन बनेगी। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के लीग और विकास सीईओ सुनंदो धर ने कहा क‍ि इस सत्र में मुकाबलों का प्रारूप बदला गया है तथा अधिक संख्या में मुकाबले होंगे, जिससे मुझे यकीन है कि प्रशंसक अपने घर से ही मुकाबलों का लुत्फ उठा पाएंगे।

टूर्नामेंट का पांचवा सत्र

भारतीय महिला लीग (आईडब्ल्यूएल) फुटबॉल का यह पांचवां सत्र होगा। इस टूर्नामेंट की शुरुआत साल 2016 -17 में हुई थी। टूर्नामेंट के उस सत्र में सिर्फ 6 टीमों ने हिस्सा लिया था। जिसे ईस्टर्न स्पॉटिंग यूनियन (इम्फाल ) की टीम ने अपना नाम किया था। इस टूर्नामेंट का दूसरा सत्र 2017 - 18 में आयोजित हुआ था। जिसे राइजिंग स्टूडेंट क्लब ने जीता था। टूर्नामेंट का तीसरा सत्र साल 2018 - 2019 में आयोजित हुआ था। उस सत्र 12 टीमों ने हिस्सा लिया था। टूर्नामेंट के फाइनल में सेतु ने मणिपुर पुलिस की टीम को हराकर टूर्नामेंट पर कब्ज़ा किया था। वही इस टूर्नामेंट का पिछले सत्र साल 2019 -2020 में खेला गया। जिसे गोकुलम केरल की टीम ने जीता था।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it