मंगलवार, अक्टूबर 20, 2020
होम ताज़ा ख़बर वर्ल्ड कप क्वालीफायर:ओमान ने भारत को 1-0 से हराया, भारत की उम्मीदों...

वर्ल्ड कप क्वालीफायर:ओमान ने भारत को 1-0 से हराया, भारत की उम्मीदों को लगा झटका

मस्कट में मंगलवार को खेले गये वर्ल्ड कप क्वालीफायर मुकाबले में ओमान ने भारत को 1-0 से हरा दिया। इसके साथ ही भारत के आगामी विश्व कप में क्वालीफाई करने के दरवाजे बंद हो गये। भारत को विश्व कप की रेस में बने रहने के लिए ओमान के खिलाफ हर हाल में जीत की दरकार थी। ओमान की ओर से मैच का इकलौता गोल मोहसिन अल घासनी ने किया, जो कि निर्णायक साबित हुआ।

मैच के शुरुआती मिनट में ही राहुल भेके के फाउल पर ओमान को पेनाल्टी मिल गई। ओमान के स्टार स्ट्राइकर मोहसिन अल घासनी पेनाल्टी को गोल में तब्दील करने से चूक गये। उन्होंने बॉल को गोल पोस्ट से बाहर दे मारा। हालाँकि, मोहसिन ने 33वें मिनट में अपनी गलती को सुधारते हुए गोल दागा और भारत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। उनका यह गोल निणार्यक साबित हुआ क्योंकि इसके बाद मैच में कोई गोल देखने को नहीं मिला। दूसरी तरफ भारतीय टीम ने भी कई मौके बनाये लेकिन उन्हें भुना पाने में असफल रहे, जो कि असफलता का कारण बना।

वर्ल्ड क्वालीफायर मुकाबलों में यह ओमान की भारत पर दूसरी जीत है। इससे पहले सितंबर में गुवाहाटी में खेले गये मुकाबले में भी ओमान ने भारत को 2-1 से हराया था। भारतीय टीम क्वालीफायर मुकाबलों में प्रभावी प्रदर्शन करने में असफल रही और उन्हें एक भी जीत नसीब नहीं हुई। भारत ने बांग्लादेश, अफ़ग़ानिस्तान और क़तर के खिलाफ ड्रा खेला जबकि ओमान के हाथों उन्हें दो बार हार का सामना करना पड़ा।

ग्रुप-ई में भारत पांच मुकाबलों में तीन अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं एशियन चैंपियन कतर 13 अंकों के साथ शीर्ष पर बनी हुई है। इस सूची में दूसरे पायदान पर ओमान है। भारत दूसरे स्थान पर काबिज ओमान से नौ अंक पीछे है जिससे अब उसके तीसरे चरण के क्वालीफायर में पहुंचने की संभावना करीब-करीब समाप्त हो गई है। भारत को अब केवल तीन मैच खेलने हैं और इन तीनों मुकाबलों में जीत से भी उसका अगले दौर में स्थान पक्का नहीं हो सकता है।