रविवार, जनवरी 17, 2021
होम ताज़ा ख़बर फीफा वर्ल्ड रैंकिंग में भारत को हुआ नुकसान, बेल्जियम शीर्ष पर बरकरार

फीफा वर्ल्ड रैंकिंग में भारत को हुआ नुकसान, बेल्जियम शीर्ष पर बरकरार

भारतीय फुटबॉल टीम का हालिया प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। विश्व कप क्वालीफायर मुकाबलों में भारत ने अब तक एक भी मैच नहीं जीता है। भारत को अपने इस प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा है। गुरुवार को फीफा ने नई वर्ल्ड रैंकिंग जारी की, जिसमें भारतीय टीम को दो स्थानों का नुकसान हुआ है। भारतीय टीम अब ताजा रैंकिंग में 108वें पायदान पर है, इससे पहले भारतीय टीम 106वें पायदान पर थी।

पिछले फीफा विश्वकप में सेमीफाइनल तक का सफर तय करने वाली बेल्जियम इस रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार है। फीफा रैंकिंग में शीर्ष पांच टीमों की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। बेल्जियम पहले, फ्रांस दूसरे, ब्राजील तीसरे, इंग्लैंड चौथे और उरूग्वे पांचवें स्थान पर बने हुए हैं।

भारतीय टीम क्वालीफायर मुकाबलों में प्रभावी प्रदर्शन करने में असफल रही और उन्हें एक भी जीत नसीब नहीं हुई। भारत ने बांग्लादेश, अफ़ग़ानिस्तान और क़तर के खिलाफ ड्रा खेला जबकि ओमान के हाथों उन्हें दो बार हार का सामना करना पड़ा। क्वालीफायर मुकाबलों में निराशाजनक प्रदर्शनक के कारण भारत विश्व कप की रेस से बाहर हो गया है।

इससे पहले भारत ने 2018 का समापन 97वीं रैंकिंग के साथ किया था लेकिन तब से अब तक उसकी रैंकिंग में 11 स्थान की गिरावट आई है। भारत को हाल ही में हराने वाली ओमान को तीन स्थान का फायदा हुआ है और वह 81वें पायदान पर पहुंच गया है।

फीफा विश्व रैंकिंग में शीर्ष दस देश इस प्रकार से हैं –

1-बेल्जियम

2-फ्रांस

3-ब्राजील

4-इंग्लैंड

5-उरुग्वे

6-क्रोएशिया

7-पुर्तगाल

8-स्पेन

9-अर्जेंटीना

10-कोलम्बिया