शुक्रवार, नवम्बर 27, 2020
होम ताज़ा ख़बर OFC डेवलपमेंट टूर्नामेंट: भारतीय अंडर-19 टीम ने तहिती को मात देकर बने...

OFC डेवलपमेंट टूर्नामेंट: भारतीय अंडर-19 टीम ने तहिती को मात देकर बने चैंपियन

शनिवार को पोर्ट विला के कोर्मन स्टेडियम में खेले गए ओशिनियन डेवलपमेंट टूर्नामेंट के पहले-दूसरे स्थान के मैच में भारतीय अंडर-19 टीम ने तहिती को 2-0 से शिकस्त दी। पहले हाफ़ तक दोनों ही टीमों की तरफ़ से कोई गोल नहीं हुआ था, लेकिन दूसरे हाफ़ में भारत की ओर से मनवीर सिंह (71’) और विक्रम प्रताप सिंह (88’) ने गोल करते हुए भारत को टूर्नामेंट में पहले स्थान पर रखा।

OFC डेवलपमेंट टूर्नामेंट जीतने के बाद भारतीय अंडर-19 फ़ुटबॉल टीम

इस मैच की शुरुआत में भारत की ओर से गिव्सन और निन्थोई ने तहिती की रक्षा पंक्ति को तोड़ने का भरसक प्रयास किया लेकिन पहले हाफ़ तक उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लगी थी।

हालांकि टीम इंडिया निसंदेह पहले 45 मिनट में तहिती से कहीं आगे दिखाई दे रही थी, जहां भारत 4 बार गोल करने के बेहद क़रीब आई थी। दूसरी तरफ़ भारतीय अंडर-19 टीम का वर्चस्व इस बात से ही समझा जा सकता है कि पहले हाफ़ में तहिती 18 यार्ड के अंदर कोई मौक़ा नहीं बना पाया था। जो भारत की मिडफ़िल्ड शक्ति को दर्शाता है।

दूसरे हाफ़ में भारतीय कोच फ़्लॉयड पिंटो ने एक बदलाव किया और अमन छेत्री की जगह गुरकीरत सिंह को मैदान में लाया गया। और ये तब रंग लाया जब उन्होंने एक और सब्स्टियूट खिलाड़ी मनवीर सिंह को पहला गोल करने में मदद की। मनवीर का टूर्नामेंट में ये पहला गोल था जो बहुत सही वक़्त पर आया है और भारत को मैच में बढ़त दिला चुका था।

इसके कुछ ही देर बाद निनथोई ने अपनी तेज़ी और आक्रामक खेल से तहिती की रक्षा पंक्ति को ख़ूब छकाया लेकिन तब गोल करने से वह चूक गए थे। हालांकि मैच ख़त्म होने के कुछ देर पहले 88वें मिनट में टीम इंडिया की ओर से विक्रम सिंह ने दूसरा गोल करते हुए भारत की लगातार तीसरी जीत सुनिश्चित कर दी थी। विक्रम का प्रतियोगिता में ये दूसरा गोल था और इस गोल में भी गुरकीरत का योगदान अहम था।

ओशिनियन डेवलपमेंट टूर्नामेंट जीतने के बाद टीम इंडिया का लक्ष्य अब SAFF U19 चैंपियनशिप में भी इसी प्रदर्शन को दोहराना है, जो अगले महीने होने वाली है।