Begin typing your search above and press return to search.

फुटबॉल

भारत को दूसरी बार मिली फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी, अक्टूबर में देश के तीन शहरों में होंगे मैच

यह वर्ल्ड कप साल 2020 में होने वाला था लेकिन कोरोना महामारी के कारण वर्ल्ड कप को स्थागित कर दिया गया था

FIFA U-17 Women
X

फीफा अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप

By

Amit Rajput

Updated: 2022-04-14T21:08:09+05:30

भारत में फुटबॉल प्रेमियों के लिए बड़ी और अच्छी खबर सामने आयी है। भारत एक बार फिर इस साल फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी करने जा रहा है। आपको बता दें कि ये वर्ल्ड कप सीनियर पुरुष फीफा वर्ल्ड कप नहीं होगा बल्कि यह अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप होगा। जो इस साल अक्टूबर में आयोजित होने वाला है। यह वर्ल्ड कप साल 2020 में होने वाला था लेकिन कोरोना महामारी के कारण वर्ल्ड कप को स्थागित कर दिया गया था, जिसके कारण अब कोरोना का खतरा कम होने के बाद इस टूर्नामेंट को आयोजित किया जा रहा है।

टूर्नामेंट को लेकर फुटबॉल संघ फीफा ,अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ और स्थानीय आयोजन समिति ने विस्तृत समीक्षा के बाद मेजबान शहरों का ऐलान किया। फीफा महिला फुटबॉल के मुख्य अधिकारी सराइ बेरेमन ने कहा "हाल ही में फीफा की भारत यात्रा के बाद यह अहम कदम है और इससे टूर्नामेंट के आयोजन की उलटी गिनती भी शुरू हो गई है।''

भारत के तीन शहरों में होगा वर्ल्ड कप

इस टूर्नामेंट का आयोजन 11 अक्टूबर से 30 तक होगा। टूर्नामेंट के मैच भारत के तीन शहर भुवनेश्वर, गोवा और नवी मुंबई में खेले जाएंगे। यह टूर्नामेंट का 7वां सीजन है। 2008 में इसकी शुरुआत की गई थी. पहले सीजन का खिताब नॉर्थ कोरिया ने जीता था. इसके अलावा टीम 2016 में भी चैंपियन बन चुकी है. इसके अलावा जापान ने 2014 में, स्पेन ने 2018 में, साउथ कोरिया ने 2010 में और फ्रांस ने 2012 में टाइटल पर कब्जा किया था।

दूसरी बार भारत खेलेगा वर्ल्ड कप

इस फीफा वर्ल्ड कप में भारत को मेजबान देश होने के कारण सीधे तौर पर एंट्री मिल गयी जबकि टूर्नामेंट में भारत के अलावा ब्राजील, चिली, चीन, कोलंबिया, जापान और न्यूजीलैंड इसमें भागीदारी की पुष्टि कर चुके हैं। फीफा ने बुधवार को जारी एक बयान के जरिए घोषणा की है कि 2022 फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप का ड्रॉ 24 जून 2022 को ज्यूरिख में होगा। भारतीय महिला टीम पहली बार टूर्नामेंट में उतरेगी। वही भारत में यह दूसरा फीफा वर्ल्ड कप आयोजित होगा ,इसके पहले साल 2017 में भारत में अंडर-17 पुरुष वर्ल्ड कप आयोजन हुआ था। जिसमे भारत ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गया था जबकि ख़िताब को इंग्लैंड की टीम ने जीता था।

Next Story
Share it