गुरूवार, अक्टूबर 1, 2020
होम ताज़ा ख़बर फुटबॉल : पांचवी बार भारतीय महिलाओं ने सैफ खिताब पर किया कब्जा

फुटबॉल : पांचवी बार भारतीय महिलाओं ने सैफ खिताब पर किया कब्जा

भारत की महिला फुटबॉल टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पांचवी बार लगातार सैफ महिला फुटबॉल चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। भारतीय टीम ने इस खिताब को जीतने के लिए फाइनल मुकाबले में नेपाल को 3-1 से मात दी।

बता दें कि इस जीत के साथ भारत इस टूर्नामेंट का ऐसा टीम बन गया है जिसे पिछले 23 मैच में हार नहीं नसीब हुई।भारत की इस एतिहासिक जीत में डालिमा छिब्बर, ग्रेस डांगमेई और स्थानापन्न खिलाड़ी अंजू तमांग का अहम योगदान रहा। इन खिलाड़ियों के दम पर पर भारतीय टीम ने पूरे मैच में अपना दबदबा बनाये रखा और नेपाल को वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया। टीम इंडिया की महिलाओं ने मैच के शुरू से ही मेजबान टीम को दबाव में ला दिया था। भारत की गोलकीपर ने मैच में जहां कई शानदार बचाव किए वहीं जानदार खेल से गोल भी दागे।

भारत के लिए सेमीफाइनल में बंगलादेश के खिलाफ गोल करने की शुरुआत करने वाली डालिमा ने फाइनल में भी भारत का पहला गोल दागा। 26वें मिनट में मिली फ्री किक पर डालिमा का 30 गज़ की दूरी से लिया गया शक्तिशाली शॉट नेपाली गोलकीपर को छका गया। रतन बाला देवी छह मिनट बाद भारत की बढ़त को दोगुना कर सकती थी लेकिन उनके शॉट को नेपाली गोलकीपर ने बचा लिया। मैच के 34वें मिनट में नेपाल की तरफ से गोल किया गया और स्कोर बराबरी का कर दिया। हालांकि टीम इंडिया ने दूसरे हॉफ में वापसी करते हुए शानदार खेल दिखाया।

इस बार भारत की तरफ से संजू और रतन बाला ने शानदार तालमेल दिखाते हुए बार बार नेपाल को परेशान किया और आखिरकार मैच के 63वें मिनट में भारत ने दूसरा गोल दाग दिया। दसूरे हॉफ में उतरी अंजू ने 78वें मिनट में भारत का तीसरा गोल करते हुए भारत को 3-1 से बढ़त दिया दी। इसके बाद भारत ने नेपाल को कोई भी मौका नहीं दिया और लगातार पांचवीं बार सैफ ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया।