शुक्रवार, फ़रवरी 26, 2021
होम ताज़ा ख़बर फीफा एक्जीक्यूटिव काउंसिल में चुने जाने के लिए तैयार हैं प्रफुल्ल पटेल

फीफा एक्जीक्यूटिव काउंसिल में चुने जाने के लिए तैयार हैं प्रफुल्ल पटेल

विश्व फुटबॉल का कार्यभार संभालने वाली फीफा पहली बार किसी भारतीय को अपने कार्यकारी परिषद में जिम्मेदारी सौंप सकती है। दरअसल अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल फीफा कार्यकारी परिषद में चार साल के कार्यकाल के लिए चुने जाने वाले पहले भारतीय बन सकते हैं।

एआईएफएफ (अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ)) के सूत्रों के मुताबिक पटेल का एएफसी (एशियाई फुटबॉल परिसंघ) के फीफा परिषद के पांच सदस्यों का हिस्सा बनना लगभग तय है। क्षेत्रीय निकाय के लिए मलेशिया के कुआलालंपुर में 6 अप्रैल को चुनाव किए जाएंगे। यह चुनाव 2019 से 2023 के कार्यकाल के लिए होंगे। सूत्रों के अनुसार एआईएफएफ के अधिकारी ने कहा, “आठ उम्मीदवारों में से पांच का चयन किया जाएगा और पटेल का उनमें से एक होना निश्चित है। उनके फीफा एक्जीक्यूटिव काउंसिल मेम्बर बनने की काफी उम्मीदें हैं। यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय दुनिया की शीर्ष समिति में शामिल होगा।”

बता दें कि सदस्य संघों के लिए अपना नामाकंन दाखिल कराने की आखिरी तिथि 6 दिसंबर 2018 थी। एएफसी चुनाव समिति और फीफा समीक्षा समिति ने सभी उम्मीदवारों की जांच की है। कार्यों और चुनावों के संचालन के साथ पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी के लिए एएफसी चुनाव समिति ही जिम्मेदार होगी। फीफा परिषद के पदों के लिए हो रहे चुनावों की निगरानी के लिए फीफा शासन समिति प्रतिनिधियों को नामित करेगी।

फीफा काउंसिल मेंबर के उम्मीदार

साऊद ए. अजीज (कतर), खालिद अवद (साउदी अरब), मारियानो वी. अरानेता जूनियर (फीलीपिन्स), चुंग मॉन्ग ग्यू (कोरिया रिपब्लिक), डू जाओकाई (चीन), प्रफुल्ल पटेल (भारत) मेहदी ताज (ईरान), काहजो ताशीमा (जपान)