रविवार, सितम्बर 20, 2020
होम विशेष EXCLUSIVE:ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम करेगी शानदार प्रदर्शन- दिलीप टर्की

EXCLUSIVE:ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम करेगी शानदार प्रदर्शन- दिलीप टर्की

पूरा भारत चाहता है कि हमारी दोनों टीमें ओलंपिक में पोडियम फिनिश करें

भारतीय पुरूष और महिला टीम दोनों ने ही 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। ओडिशा में दोनो ही टीम ने क्वालीफायर्स मुकाबला खेला था जहां इनका प्रदर्शन शानदार रहा था और जीत हासिल की थी। रूस के खिलाफ भारतीय पुरूष टीम जहां पहले मैच में डगमगाई थी वही दूसरे में टीम ने बेहतर प्रदर्शन किया। वहीं महिला टीम ने यूएसए जैसे मजबूत विरोधी के सामने जीत दर्ज की। दोनों ही टीमें अब अगले साल ओलंपिक में अपना बेस्ट देना चाहेगी। पूरा भारत चाहता है कि हमारी दोनों टीमें ओलंपिक में पोडियम फिनिश करें। द ब्रिज की टीम ने पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी और कप्तान दिलीप टिर्की से बातचीत की। जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारतीय हॉकी टीम ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करेगी।

द ब्रिज– भारतीय पुरूष और महिला हॅाकी टीम ओलंपिक के लिए क्वालीफाइ कर चुकी है इस बारे में क्या कहना चाहेंगे?

दिलीप टर्की: भारतीय पुरूष और महिला हॅाकी टीम को सबसे पहले मैं बधाई देना चाहता हूं ओलंपिक जैसे बड़े टिकटिंग इवेंट के लिए क्वालीफाइ करने के लिए । महिला टीम के बारे में बात करें तो अमेरिका जैसी बड़ी टीम को हराया  जो अपने आप में एक उपलब्धि है । ऐसा बहुत काम बार हुआ है जब महिलाओं की टीम ने अमेरिका को रौंदा हो । वहीं पुरूष टीम के बारे में बात करें तो मैं इस टीम को काफी दिन से मोनिटर कर रहा हूं और जिस तरह से सभी खिलाड़ी अच्छे खेल का जौहर दिखा रहा हैं । सभी तारीफ के हकदार हैं । हॅाकी में ओलंपिक का अपना अलग ही महत्व है।

FIH Hockey Qualifier

द ब्रिज– ओलंपिक क्वालीफाइर्स में भारतीय पुरूष टीम के प्रदर्शन के बारे में आप क्या कहना चाहेंगे?

दिलीप टर्की: भारतीय पुरूष हॅाकी टीम का रूस के खिलाफ पहले मुकाबले में टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं था लेकिन दूसरे मुकाबले में टीम के प्रदर्शन में काफी सुधार देखने को मिला । जितनी भी यूरोपीय टीम है उनके दमदार प्रदर्शन के पीछे सबसे बड़ा रहा है उनका फिटनेस लेवल। ना सिर्फ रूस, फ़्रांस, पोलैंड और इंग्लैंड ये सारी टीम के अच्छे प्रदर्शन के पीछे ये ही खासियत है। भारतीय टीम में सीनियर और जूनियर खिलाड़ियों का मिश्रण इस टीम को अलग बनाता है और मुझे उम्मीद है कि ओलंपिक में टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी।

द ब्रिज– भारतीय टीम की कमान युवा खिलाड़ी मनप्रीत सिंह पर है क्या आपको लगता है ये खिलाड़ी कुछ अलग परिणाम लाने में कामयाब होगा?

दिलीप टर्की: मनप्रीत विश्व कप में भी भारतीय टीम के कप्तान थे। उनकी अगुवाई में टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया था। हां ये सच है कि भारत विश्व कप में क्वार्टर फाइनल से आगे बढ़ नही पायी लेकिन मुझे लगता है इस खिलाड़ी में काबलियत है टीम को एक अलग लेवल पर पहुंचाने की जो एक कप्तान में होती है।

द ब्रिज– क्रिकेट के बाद हॅाकी को भारत में तवज्जो मिल रही है। आईपीएल के तर्ज पर हॅाकी इंडिया लीग की शुरूआत हुई थी। जो अब बंद हो गया है आपको लगता है अगर ज्यादा से बिजनेस घराने इस खेल में दिलचस्पी दिखाए तो हॅाकी का स्तर भारत में और बढ़ेगा?

दिलीप टर्की: किसी भी खेल के विकास के लिए उद्योगपति की सहायता तो जरूर लगती है। इसके बिना किसी भी खेल का विकास संभव नहीं है। हॅाकी के बारे में बात करें तो ओड़िशा सरकार बढ़-चढ़कर इस खेल में पैसा लगा रही है। इसी तरह उद्योगपति और अन्य सरकार पैसा लगाना शुरू कर दें तो हमें और बेहतर परिणाम मिलेंगे और टीम का अंतराष्ट्रीय स्तर पर नाम और बढ़ेगा।

द ब्रिज-भारतीय हॅाकी टीम में भी विदेशी कोच का प्रकरण शुरू हो गया तो क्या आपको लगता है देसी कोच ज्यादा सही या विदेशी कोच के हाथ में बागडोर देना सही ?

दिलीप टर्की: भारतीय टीम के साथ पहले देसी कोच रहते थे लेकिन बाद में इन चीजों में बदलाव आया। विदेशी कोच लाने का उद्देशय अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता में टीम के प्रदर्शन में सुधार लाना था। जो काफी समय तक सही साबित हुआ लेकिन उनमे सबसे बड़ी कमी निरंतरता रही।

Dilip Tirkey

द ब्रिज– बायोपिक का दौर चल रहा है। हाल ही में ड्रैग फ्लिकर संदीप सिंह पर एक फिल्म आयी थी। अगर भविष्य में आपके उपर कोई फिल्म आयी तो कौन से अभिनेता को देखना चाहेंगे आपका किरदार निभाते हुए ?

दिलीप टर्की: किसी भी अभिनेता का नाम लेना मुश्किल होगा लेकिन मैं चाहता हूं जब मेरे पर कोई भविष्य फिल्म में बनेगी तो अक्षय कुमार मेरा किरदार रूपहले पर्दे पर सही तरह से निभा पाएंगे।