Begin typing your search above and press return to search.

विशेष

24 वर्षीय हिमांशु गोयल ने 55 दिनों में भारत से सिंगापुर तक साइकिल से यात्रा की

इस बीच उन्होंने 6000 किमी साइकिल चलाई और 55 दिन यात्रा की

24 वर्षीय हिमांशु गोयल ने 55 दिनों में भारत से सिंगापुर तक साइकिल से यात्रा की
X
By

Ankit Pasbola

Published: 18 Nov 2019 11:57 AM GMT

आजकल युवा शारीरिक खेलों में ज्यादा मोबाइल और लैपटॉप पर समय बिताते हुए दिखाई देते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं, जो कुछ हटकर सोचते हैं और एक नया मुकाम हासिल करते है। 24 साल के युवा हिमांशु गोयल ने साइकिल से रांची से सिंगापुर की यात्रा की। इस बीच उन्होंने 6000 किमी साइकिल चलाई और 55 दिन यात्रा की। कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है। हिमांशु गोयल ने इस मुकाम को हासिल करने के लिए अपनी सी ए की परीक्षाएं भी नहीं दी।

हिमांशु ने इस साल 20 अगस्त को लगभग 2 महीने लम्बी अपनी यात्रा शुरू की थी। एक साइकिल में ज्यादा सामान ले जाना सम्भव नहीं था, इसीलिए उन्होंने केवल जरूरी सामान पैक किया। हिमांशु ने अपने साथ पंक्चर उपकरण, एयर पंप, कुछ कपड़े, फर्स्ट ऐड किट, पानी की बोतल, फोन और स्लीपिंग बैग जैसा आवश्यक सामान रखा।

Himanshu Goel

पिछले साल तक हिमांशु ने एक दिन में 10 किमी से ज्यादा साइकिलिंग नहीं की थी, लेकिन इस साल उन्होंने मनाली से लद्दाख से तक साइकिल से यात्रा की। उन्हें इस दौरान छह दिन का समय लगा। इसके बाद हिमांशु ने सिंगापुर की यात्रा के लिए 9 महीने अभ्यास किया और खुद को तैयार किया। अपनी 55 दिनों की लंबी यात्रा के दौरान, वह त्रिपुरा, असम, मणिपुर, बांग्लादेश, म्यांमार, थाईलैंड, मलेशिया और अंत में सिंगापुर सहित कई स्थलों से गुजरे। हिमांशु के पास ट्रेवलिंग वीजा था। जब वह थाईलैंड पहुंचे तो उन्हें केवल 15 दिनों के लिए वैध वीजा मिला। इस छोटी अवधि में उन्हें पूरे देश को पार करना पड़ा, जो लगभग 1500 किमी है। हालाँकि, उन्होंने किसी तरह इसे समय से पहले ही पूरा कर लिया।

https://www.instagram.com/p/B1qOd7YncNv/?utm_source=ig_web_copy_link

अपनी 55 दिनों की यात्रा के दौरान उन्हें कई उतार-चढ़ाव का सामना भी करना पड़ा। इस दौरान उनके साथ मलेशिया में लूटपाट की घटना भी हुई। इसके अलावा असम में उनका एक छोटी दुर्घटना से भी जूझना पड़ा। अपनी इस सफल यात्रा के बाद उन्होंने अपना अगला लक्ष्य भारत से यूरोप तक का रखा है।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it