Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

पाकिस्तान के साथ भारत को हॅाकी मैच खेलना चाहिए: गुरबक्श सिंह

पाकिस्तान के साथ भारत को हॅाकी मैच खेलना चाहिए: गुरबक्श सिंह
X
By

Lakshmi Kant Tiwari

Updated: 2022-04-25T01:52:34+05:30

भारतीय हॅाकी टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी गुरबक्श सिंह का मानना है कि भारत को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पाकिस्तान के साथ मैच खेलकर उन्हें खेल के मैदान में शिकस्त देना चाहिए। ओलंपिंक में भारतीय हॅाकी टीम को पदक दिला चुके गुरबक्श सिंह का बयान उस समय आया जब दोनों ही देशों के बीच तनावपूर्व माहौल है। ये ऐसे पहले दिग्गज खिलाड़ी नहीं है जिन्होंने पाकिस्तान से खेलने का समर्थन किया है।

इससे पहले भी पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कार और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भी पाकिस्तान के साथ खेलने को लेकर हामी भर चुके हैं। बता दें कि इसी साल जून के माह में भुवनेश्वर में हॅाकी सीरीज फाइनल्स का आयोजन होना है जो टोक्यो ओलंपिक के लिए एक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट भी है।

गुरबक्श सिंह ने एक निजी वेबसाइट से बात करते हुए कहा, "यहां कुछ अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताएं हैं, जिसे हमें पूरा करना चाहिए। हम उनसे द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलेंगे।" उन्होने आगे कहा, "आप अपनी पीढ़ी के खिलाड़ियों का करियर नष्ट कर रहे हैं। यह बहुत शर्म की बात है।" भारत ने पुलवामा हमले के बाद नई दिल्ली में होने वाले निशानेबाजी विश्व कप के लिए पाकिस्तान के दो निशानेबाजों को वीजा नहीं दिया था। पूर्व कप्तान ने कहा, "उन्हें आने दो। यह हमारी प्रतिबद्धता है। हम दोस्ती नहीं बढ़ा रहे हैं। हम द्विपक्षीय सीरीज में नहीं खेल रहे हैं।

लेकिन हम उन्हें अंतरार्ष्ट्रीय टूनार्मेंटों में खेलने देंगे।" बता दें कि गुरबक्श सिंह 1964 ओलंपिक और 1966 एशियाई खेलों में भारत को स्वर्ण पदक जिताने में अहम भूमिका निभा चुके हैं । भारत को 16 जून को इंग्लैंड में आयोजित क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ लीग मुकाबला खेलना है तो वहीं 26 मार्च को भारत की अंडर -23 फुटबॅाल टीम को एएफसी चैम्पियनशिप में पाकिस्तान के साथ फुटबॅाल मैच खेलना है । ऐसे में दोनों खेल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पाकिस्तान के साथ खेलने को लेकर भारत सरकार का फैसला ही अंतिम होगा।

Next Story
Share it