Begin typing your search above and press return to search.

कबड्डी

प्रो कबड्डी: सुपर-10 के शंहशाह ‘नवीन एक्सप्रेस’ के 5 बड़े रिकॉर्ड जहां तक पहुंचना दूसरों के लिए सपना हो सकता है

प्रो कबड्डी: सुपर-10 के शंहशाह ‘नवीन एक्सप्रेस’ के 5 बड़े रिकॉर्ड जहां तक पहुंचना दूसरों के लिए सपना हो सकता है
X
By

Syed Hussain

Published: 1 Oct 2019 7:24 AM GMT

दबंग दिल्ली प्रो कबड्डी के इस सीज़न में सबसे ख़तरनाक टीमों में से एक है, जिसने सबसे पहले प्ले-ऑफ़्स के लिए क्वालिफ़ाई किया और सेमीफ़ाइनल में भी स्थान पक्का करने वाली पहली टीम बन गई। दिल्ली ने अब तक खेले 20 मैचों में 15 जीत और 3 टाई के साथ सिर्फ़ 3 मैच हारा है, जो इस सीज़न में किसी भी टीम की सबसे कम हार है।

जब 'नवीन एक्सप्रेस' ने द ब्रिज के साथ दिए EXCLUSIVE इंटरव्यू में खोले कई राज़

वैसे तो इसका श्रेय कोच कृष्ण कुमार हुडा, कप्तान जोगिंदर नरवाल और पूरी टीम को जाता है लेकिन अगर किसी एक ने सबसे ज़्यादा प्रभावित किया है तो वह हैं दिल्ली के मासूम से दिखने वाले स्टार बन चुके नवीन कुमार। नवीन एक्सप्रेस के नाम से मशहूर हो चुके नवीन ने अब तक बड़े से बड़े रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है और ख़ुद ऐसा रिकॉर्ड बनाते हुए तेज़ी से आगे बढ़ रहे हैं जहां तक शायद दूसरों का पहुंचना मुश्किल हो जाएगा।

दबंग दिल्ली की शान नवीन कुमार ने सबसे तेज़ 400 रेड प्वाइंट्स का भी बनाया नया रिकॉर्ड

रिकॉर्डों की पटरी पर तेज़ी से दौड़ती नवीन एक्सप्रेस अब तक कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी है, जिसमें से टॉप-4 आज हम आपके सामने ला रहे हैं।

#5 प्रो कबड्डी सीज़न-7 में सबसे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स

सीज़न-7 में 250 रेड प्वाइंट्स का आंकड़ा पार करने वाले नवीन पहले खिलाड़ी

सोमवार को बंगाल वॉरियर्स के ख़िलाफ़ भले ही दबंग दिल्ली को हार का सामना करना पड़ा, लेकिन नवीन एक्सप्रेस की रफ़्तार इस मैच में भी तेज़ी से चल रही थी। और उन्होंने मैच में अपनी तीसरी रेड करते ही इस सीज़न में सबसे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गए। नवीन के नाम अब 256 रेड प्वाइंट्स हो गए हैं, और इस सीज़न में 250 रेड प्वाइंट्स का आंकड़ा छूने वाले वह पहले रेडर बन गए। नवीन के बाद 243 रेड प्वाइंट्स के साथ पटना पायरेट्स के कप्तान परदीप नरवाल हैं, तो तीसरे स्थान पर बेंगलुरु बुल्स के पवन सहरावत हैं जिनके नाम 242 रेड प्वाइंट्स है।

#4 प्रो कबड्डी सीज़न-7 में सबसे ज़्यादा सफल रेड

सीज़न-7 में सबसे पहले 200 सफल रेड करने वाले नवीन पहले और एकमात्र खिलाड़ी

सबसे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स के साथ साथ नवीन कुमार ने इस सीज़न में सबसे ज़्यादा सफल रेड्स का भी रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इस मामले में भी उन्होंने परदीप रिकॉर्ड नरवाल को पीछे छोड़ा है। नवीन ने अब तक 213 सफल रेड्स की है, जबकि दूसरे नंबर पर मौजूद परदीप नरवाल के नाम 190 सफल रेड्स है।

#3 प्रो कबड्डी इतिहास में 27 सुपर-10

सिर्फ़ 42 मैचों में नवीन कुमार के नाम 27 सुपर-10

इस रिकॉर्ड को जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे क्योंकि नवीन कुमार का ये सिर्फ़ दूसरा सीज़न है और उन्होंने अब तक प्रो कबड्डी इतिहास में केवल 42 मैच खेले हैं, लेकिन इन 42 मैचों में उन्होंने सुपर-10 के मामले में कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। फ़िलहाल 27 सुपर-10 के साथ नवीन ऑलटाइम लिस्ट में 6ठे स्थान पर आ गए हैं, उन्होंने अब तक रोहित कुमार (26 सुपर-10), मोनू गोयत (20 सुपर-10), ऋषांक देवाडिगा (10 सुपर-10) और पवन सहरावत (26 सुपर-10) जैसे स्टार रेडरों को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। नवीन से ऊपर अजय ठाकुर (29 सुपर-10), दीपक हुडा (31 सुपर-10), मनिंदर सिंह (33 सुपर-10), राहुल चौधरी (40 सुपर-10) और परदीप नरवाल (57 सुपर-10) ही हैं। इनकी रफ़्तार ऐसी ही रही तो वह यहां भी शिखर पर होंगे।

#2 प्रो कबड्डी के एक सीज़न में सबसे ज़्यादा सुपर-10

सुपर-10 का दूसरा नाम नवीन एक्सप्रेस

नवीन एक्सप्रेस का ये रिकॉर्ड तो इतना शानदार है जिसपर न सिर्फ़ हैरानी होगी बल्कि गर्व भी होगा और शायद ही किसी ने सोचा होगा कि इतने जल्दी और इतने कम मैचों में प्रो कबड्डी की पहचान बन चुके परदीप नरवाल के इस रिकॉर्ड को नवीन तोड़ेंगे या बराबरी कर लेंगे। प्रो कबड्डी के एक सीज़न में सबसे ज़्यादा सुपर-10 का रिकॉर्ड सिर्फ़ परदीप नरवाल ने नाम था जिन्होंने सीज़न-5 में 19 सुपर-10 किए थे। लेकिन अब ये रिकॉर्ड नवीन एक्सप्रेस के नाम होता दिख रहा है, क्योंकि सोमवार की रात नवीन ने भी एक सीज़न में 19वां सुपर-10 लगाते हुए परदीप के बराबर पहुंच गए हैं।

#1 प्रो कबड्डी इतिहास में लगातार 18* सुपर-10

लगातार 18* सुपर-10 का बड़ा रिकॉर्ड नवीन कुमार के नाम

अब उस रिकॉर्ड की बात जिसने उन्हें सुपर-10 के शंहशाह का नाम दिया, क्योंकि नवीन कुमार ने एक या दो नहीं पिछले 18 मैचों से लगातार सुपर-10 करते आ रहे है। जो एक रिकॉर्ड है, इस सीज़न से पहले परदीप नरवाल ने एक सीज़न में लगातार 8 सुपर-10 किए थे। जिसे नवीन कुमार ने काफ़ी पीछे छोड़ दिया है, हालांकि परदीप ने भी अपने ही उस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए इस सीज़न में लगातार 9 सुपर-10 वह भी लगा चुके हैं। लेकिन दिल्ली की ये नवीन एक्सप्रेस अब तक लगातार 18 सुपर-10 बना चुकी है और हर मैच में वह अपने इस रिकॉर्ड को इतनी दूर ले जा रहे हैं जहां तक पहुंचना तो दूर सोचना भी किसी और के लिए मुश्किल हो जाएगा।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it