गुरूवार, नवम्बर 26, 2020
होम ताज़ा ख़बर मुहम्मद अली से लड़ चुके बॉक्सर 'कौर सिंह' पर बनेगी बायोपिक

मुहम्मद अली से लड़ चुके बॉक्सर ‘कौर सिंह’ पर बनेगी बायोपिक

खेल और खिलाड़ियों पर कई फिल्में बन चुकी हैं और सफल भी रही हैं। मैरीकॉम, मिल्खा सिंह, एमएस धोनी, पान सिंह तोमर और न जाने कितने भारतीय खिलाड़ियों के जीवन पर फिल्में बनाई जा चुकी हैं। अब इस फेहरिस्त में पूर्व भारतीय हैवीवेट बॉक्सर कौर सिंह का नाम भी शामिल होने वाला है। अर्जुन पुरस्कार और पद्म श्री से सम्मानित कौर सिंह के जीवन के संघर्ष और उपलब्धियों के ऊपर अब स्ले रिकार्ड्स नाम की कम्पनी फिल्म बनाने जा रही है। इस फिल्म की शूटिंग हाल ही में खत्म हो चुकी है, हालाँकि इसका पोस्ट-प्रोडक्शन का काम जारी है। यह फिल्म ‘पद्म श्री कौर सिंह’ नाम से रिलीज होगी।

Kaur Singh

मुहम्मद अली से लड़ने वाले इकलौते भारतीय मुक्केबाज हैं कौर सिंह :

भले ही अर्जुन अवॉर्ड व पद्मश्री से सम्मानित कौर सिंह को देशवासी आज भुला चुके हैं, लेकिन उनकी बायोपिक के बाद फिर से उनके संघर्ष व उपलब्धियों से परिचित हो पाएंगे। कौर सिंह इकलौते ऐसे भारतीय मुक्केबाज रहे हैं, जिन्होंने मुहम्मद अली के साथ बाउट की है। इसके अलावा उन्होंने साल 1982 में एशियाई बॉक्सिंग चैम्पियनशिप और एशियाई खेलों में तीन स्वर्ण पदक जीते और 1984 में लॉस एंजिल्स में खेले गये ओलंपिक खेलों में भारतीय मुक्केबाजी का प्रतिनिधित्व किया।

स्ले रिकार्ड्स के सह निर्माता गुरलव सिंह ने इस बारे में बताया “मैं अपनी कंपनी स्ले रिकॉर्ड्स के डेब्यू प्रोडक्शन के लिए सही कहानी की तलाश में था। सौभाग्य से, मुझे पंजाब के एक भूले-बिसरे नायक ’पद्म श्री कौर सिंह ’के रूप में दमदार कहानी मिली । कौर सिंह ने भारत के लिए 11 स्वर्ण पदक जीते, जिनमें साल 1982 के एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक भी शामिल है। कौर सिंह भारत के एकमात्र मुक्केबाज हैं जिन्होंने दिग्गज मुक्केबाज मुहम्मद अली के खिलाफ बाउट लड़ी थी। लेकिन उनकी कहानी में उनके खेल जीवन से ज्यादा बहुत कुछ है। हम एक खिलाड़ी की इस भावनात्मक यात्रा को पर्दे पर लाने के लिए उत्सुक हैं।”

Kaur Singh Movie

स्ले रिकॉर्ड के सह निर्माता और पार्टनर कंवरनिहाल सिंह गिल ने इस फिल्म के बारे में बताया, “जैसे ही मुझे और गुरलव को कौर सिंह की प्रेरक कहानी सुनाई गई, हमें यकीन था कि हम इस फिल्म को जरूर बनायेंगे। हमने जनवरी 2019 में इस कहानी का चयन किया था। इसकी शूटिंग पंजाब के विभिन्न हिस्सों में की गई है और हम अगले साल 2020 की पहली तिमाही में दुनिया भर में फिल्म रिलीज की योजना बना रहे हैं।”

फिल्म में मुख्य कलाकार की भूमिका में करम बाथ शामिल हैं, जिन्होंने फिल्म की शूटिंग से पहले 8 महीने तक कनाडा में मुक्केबाजी का प्रशिक्षण लिया। इनके अलावा फिल्म में प्रभा ग्रेवाल, बनिंदर बनी, सुखबीर गिल, अविसार, सुखविंदर चहल, मलकीत रौनी, सीमा कौशल, गुरप्रीत भंगू सहित अन्य कलाकारों ने महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई हैं। फिल्म मार्च 2020 तक रिलीज होने की उम्मीद है।