Begin typing your search above and press return to search.

कबड्डी

3 खिलाड़ी जो प्रो कबड्डी इतिहास में सबसे तेज़ 400 रेड प्वाइंट्स तक पहुंचे, नवीन एक्सप्रेस की रफ़्तार सबसे तेज़

3 खिलाड़ी जो प्रो कबड्डी इतिहास में सबसे तेज़ 400 रेड प्वाइंट्स तक पहुंचे, नवीन एक्सप्रेस की रफ़्तार सबसे तेज़
X
By

Syed Hussain

Published: 30 Sep 2019 7:53 AM GMT

प्रो कबड्डी सीज़न-7 धमाकेदार अंदाज़ में आगे बढ़ रहा है और अब अंतिम पड़ाव के पास पहुंचता जा रहा है, जहां से कुछ टीमों ने प्ले-ऑफ़्स और सेमीफ़ाइनल में जगह बना ली है तो कुछ टीमों का सफ़र भी थम गया है। सीज़न-7 में अभी तक सबसे सफल टीम दबंग दिल्ली है, जो सेमीफ़ाइनल में पहुंचने वाली भी पहली टीम बन गई है।

'नवीन एक्सप्रेस' के पांच ऐसे रिकॉर्ड जहां तक पहुंचना नामुमकिन के क़रीब

दबंग दिल्ली के इस शानदार सफ़र का श्रेय जाता है 'सुपर-10 के सुल्तान' नवीन कुमार को, जिन्होंने इस सीज़न एक नहीं कई रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं। नवीन एक्सप्रेस के नाम से मशहूर हुए नवीन कुमार ने जहां लगातार 17 सुपर-10 का कीर्तिमान अपने नाम किया है और लगातार इसे बढ़ाते जा रहे हैं तो साथ ही साथ अब एक और बड़ा इतिहास भी उन्होंने रच दिया है।

नवीन कुमार प्रो कबड्डी इतिहास में सबसे तेज़ 400 रेड प्वाइंट्स लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं, और ये कारनामा उन्होंने सिर्फ़ अपने दूसरे ही सीज़न में कर दिया है। 19 वर्षीय इस मासूम से दिखने वाले नवीन जब पिछले सीज़न में NYP के ज़रिए दिल्ली से जुड़े थे तो शायद ही किसी ने सोचा था कि वह अपना नाम प्रो कबड्डी के कई दिग्गजों के साथ जोड़ लेंगे।

नवीन एक्सप्रेस के साथ द ब्रिज की EXCLUSIVE बातचीत जहां उन्होंने खोले कई राज़

आइए एक नज़र डालते हैं प्रो कबड्डी इतिहास में उन बड़े नामों पर जिन्हें पछाड़ते हुए नवीन एक्सप्रेस आ गई है सबसे आगे:

#3 रोहित कुमार, 47 मैच

रोहित कुमार 47 मैचों में पहुंचे थे 400 रेड प्वाइंट्स पर

प्रो कबड्डी इतिहास में सबसे तेज़ 400 रेड प्वाइंट्स हासिल करने के मामले में रोहित कुमार अब तीसरे पायदान पर खिसक गए हैं। रोहित कुमार ने 400 रेड प्वाइंट्स लेने के लिए 47 मैचों का इंतज़ार किया था, अक्षय कुमार के बड़े फ़ैन रोहित कुमार फ़िलहाल बेंगलुरु बुल्स के कप्तान हैं लेकिन ये सीज़न उनके लिए कुछ ख़ास नहीं जा रहा। रोहित ने इस सीज़न 17 मैचों में सिर्फ़ 88 रेड प्वाइंट्स हैं।

#2 मनिंदर सिंह, 46 मैच

मनिंदर सिंह 46 मैचों में पहुंचे थे 400 रेड प्वाइंट्स पर

इस फ़ेहरिस्त में नवीन एक्सप्रेस की रफ़्तार के क़हर ने बंगाल वॉरियर्स के कप्तान मनिंदर सिंह को दूसरे नंबर पर ला दिया है। अब तक 46 मैचों में 400 रेड प्वाइंट्स लेकर सबसे आगे मनिंदर सिंह ही थे। मनिंदर के लिए ये सीज़न भी शानदार रहा है, वह 19 मैचों में 192 रेड प्वाइंट्स लेकर सबसे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स की फ़ेहरिस्त में इस सीज़न चौथे नंबर पर हैं।

#1 नवीन कुमार, 41 मैच

नवीन कुमार 41 मैचों में पहुंचे 400 रेड प्वाइंट्स पर

इस फ़ेहरिस्त में सबसे ऊपर अब आकर खड़ी हो गई है दबंग दिल्ली की 'नवीन एक्सप्रेस', नवीन कुमार ने रोहित कुमार और मनिंदर सिंह को कहीं पीछे छोड़ दिया है। नवीन ने 400 का आंकड़ा महज़ 41 मैचों में हासिल कर लिया है, जो रोहित से 6 मैच कम और मनिंदर से 5 मैच कम है। नवीन कुमार इस सीज़न में दोहरा शतक लगाने वाले सिर्फ़ तीसरे रेडर भी बन गए हैं। नवीन कुमार फ़िलहाल 19 मैचों में 18 सुपर-10 (लगातार 17*) के साथ 241 रेड प्वाइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर हैं। लेकिन सोमवार को बंगाल के ख़िलाफ़ वह नंबर-1 रेडर भी बन सकते हैं, क्योंकि नंबर-2 पर 242 रेड प्वाइंट्स के साथ बेंगलुरु बुल्स के पवन कुमार सहरावत हैं तो नंबर-1 पर दिग्गज परदीप नरवाल हैं जिनके नाम 243 रेड प्वाइंट्स है। यानी नवीन को 3 और रेड प्वाइंट्स चाहिए इस सीज़न में सबसे सफल रेडर बनने के लिए।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it