Begin typing your search above and press return to search.

साइकलिंग

साइकिल चालक आदिल तेली ने लेह-मनाली के बीच विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा

आदिल ने लेह से मनाली तक 475 किमी की दूरी का सफर 29.18 घंटे 21 सेकंड में तय कर नया रिकॉर्ड कायम किया हैं।

साइकिल चालक आदिल तेली ने लेह-मनाली के बीच विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-09-14T13:00:16+05:30

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके आदिल तेली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया हैं। आदिल ने लेह से मनाली तक 475 किमी की दूरी का सफर 29.18 घंटे 21 सेकंड में तय कर नया रिकॉर्ड कायम किया हैं। उन्होंने पुराना रिकॉर्ड जो कि 35.32 घंटे का था उसे भी तोड़ दिया हैं।

आदिल रविवार सुबह 5.41 पर लेह से रवाना हुए थे, रास्ते में 5 दर्रों को पार करते हुए सोमवार सुबह 11 बजकर 59 मिनट पर मनाली पहुंचकर भारतीय सेना के भरत पन्नू के पुराने रिकॉर्ड को 6.16 घंटे कम समय लेकर तोड़ डाला।

आदिल ने इस उपलब्धि को हासिल करते हुए कहा, "इस पूरे 29 घंटो के दौरान मुझे नींद नहीं आई और सड़क अपेक्षा से अधिक कठिन थी।"

उन्होंने कहा, "यात्रा का सबसे कठिन हिस्सा पांच उच्च ऊंचाई वाले हिमालयी दर्रों को पार करना था, जिनमें से तंगलांगला दर्रा जो समुद्र तल से 5,300 मीटर की ऊंचाई पर है, सबसे चुनौतीपूर्ण था।"

आदिल मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के नरबल के रहने वाले हैं और पहले ही कश्मीर से कन्याकुमारी तक पैदल चलकर 2021 में केवल आठ दिनों में 3,600 किलोमीटर की दूरी तय कर चुके हैं और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है।

अपना दूसरा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद, आदिल ने कहा, "मेरी निकट भविष्य में और रिकॉर्ड तोड़ने की योजना है।"

उसने कहा कि लेह से मनाली तक इतनी ऊंची और उबड़-खाबड़ चोटियों के बीच कम ऑक्सीजन स्तर के बीच यात्रा करके रिकॉर्ड तोड़ना आसान नहीं था। उसने कहा कि कई जगहों पर कीचड़ भरी और पत्थरों से भरी सड़कें थीं और कुछ जगहों पर सड़क पर पानी बह रहा था जो उनके आगे बढ़ने के लिए चुनौतीपूर्ण है।

उसने कहा, "मैं अल्लाह को धन्यवाद देता हूं कि मैंने इसे सफलतापूर्वक बनाया और अपने माता-पिता और मूल लोगों को गौरवान्वित किया।"

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it