शुक्रवार, सितम्बर 25, 2020
होम खेलो इंडिया यूथ गेम्स खेलो इंडिया यूथ गेम्स: महाराष्ट्र की साइक्लिस्ट पूजा दनोले ने जीते चार...

खेलो इंडिया यूथ गेम्स: महाराष्ट्र की साइक्लिस्ट पूजा दनोले ने जीते चार गोल्ड

महाराष्ट्र की युवा साइक्लिस्ट पूजा दनोले ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पांच पदक हासिल किये। उन्होंने पांच स्पर्धाओं में हिस्सा लिया चार में स्वर्ण जबकि एक स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। कोल्हापुर की 16 वर्षीय पूजा दनोले ने 5 किमी स्क्रैच दौड़, 2000 मीटर इंडिविजुअल परसूट, इंडिविजुअल टाइम ट्रायल रोड और इंडिविजुअल रोड रेस पर अपनी छाप छोड़ते हुए स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने पूरी प्रतियोगिता में अपना वर्चस्व बनाके रखा।

अपने इस शानदार प्रदर्शन के बाद भी पूजा हालांकि संतुष्ट नहीं है। उन्होंने कहा, “मुझे टीम स्प्रिंट में कांस्य मिला है, वहां भी स्वर्ण हासिल करना अच्छा होगा। मैंने फैसला किया था कि जब मैं पहुंचूंगा तो कोशिश करूंगा कि मुझे हर इवेंट में गोल्ड मिले। मैंने एक को याद किया है।”

पूजा पहलवानों के परिवार से संबंध रखती है, हालांकि उन्हें कम उम्र में तैराकी की ओर कर दिया गया। चार साल पहले उन्होंने अपनी पसंद के हिसाब से अपना खेल बदल दिया और साइक्लिंग में करियर बनाना शुरू कर दिया। जिला स्तर पर उल्लेखनीय प्रदर्शन के बाद उन्हें पुणे के ‘क्रीडा प्रबोधिनी अकादमी’ में ट्रेनिंग के लिए चुना गया। टीम की मुख्य कोच दीपाली पाटिल ने कहा, “हमारे साइकिल चालक राज्य भर से आते हैं। हमारे पास बहुत सारी जिला चैंपियनशिप हैं, और यहां तक कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम भी हैं जहां से हम प्रतिभाशाली युवाओं को चुनते हैं और उन्हें अकादमी में प्रशिक्षित करने के लिए पूरी छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं।”

पूजा उन साइक्लिस्टों में से है जिन्होंने दिल्ली के साई सेंटर में ट्रेनिंग की है। पिछले कुछ वर्षों में अकेले उनकी अकादमी से 12 से अधिक साइकिल चालकों को साई केंद्र का हिस्सा बनने के लिए चुना गया है।