मंगलवार, सितम्बर 29, 2020
होम ताज़ा ख़बर भारतीय टीम ने वर्ल्ड ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप के लिए किया क्वालीफाई

भारतीय टीम ने वर्ल्ड ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप के लिए किया क्वालीफाई

भारतीय पुरुष साइकिल टीम ने यूसीआई ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप के टीम स्प्रिंट इवेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया है। गौरतलब है कि इस चैंपियनशिप का आयोजन 26 फरवरी से 1 मार्च के बीच बर्लिन में होना है। उल्लेखनीय है कि पहली बार भारतीय साइक्लिंग टीम ने किसी सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया है। इस प्रतियोगिता में शीर्ष 18 टीमें हिस्सा लेंगी।

इसी महीने के अंतिम सप्ताह में होने वाली इस प्रतियोगिता में रोजित सिंह, रोनाल्डो सिंह, इसो एल्बन और जेम्स सिंह टीम स्प्रिंट इवेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए दिखाई देंगे। इसके अलावा यह चैंपियनशिप इसलिए भी महत्वपूर्ण रहने वाली है, क्योंकि यह ओलंपिक अंक हासिल करने के लिहाज से आखिरी प्रतियोगिता है।

भारतीय टीम के साइक्लिंग कोच आर के शर्मा ने स्पोर्टस्टार‘ को इस संबंध में बताया, “युवा लड़कों के लिए सीनियर विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करना एक बड़ी उपलब्धि है। हम इस बात को लेकर चिंतित नहीं हैं कि टीम इस साल कहां खत्म करेगी। इसका उद्देश्य 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना है और हम इस वर्ष विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करके अपने लक्ष्य में एक कदम आगे हैं।”

भारतीय युवा साइक्लिंग टीम ने पिछले कुछ समय से निरंतर बेहतर प्रदर्शन किया है। जिसका फायदा उन्ह वर्ल्ड यूसीआई (अंतरराष्ट्रीय साइक्लिंग यूनियन) द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में भी देखने को मिला है। रोनाल्डो सिंह ने जूनियर व्यक्तिगत स्प्रिंट, जूनियर केरिन और वन किमी टाइम ट्रायल स्पर्धाओं में पहला स्थान हासिल किया है, जबकि भारतीय टीम ने जूनियर टीम इवेंट में 1620 अंको के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है। इसो एल्बन ने सबसे पहले यूसीआई विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था और नया इतिहास रचा था, लेकिन अब एक साल में रोनाल्डो ने इसो की जगह ले ली है।