बुधवार, सितम्बर 30, 2020
होम ताज़ा ख़बर भारतीय पुरुष जूनियर साइक्लिस्टों ने चारों स्प्रिंटिंग स्पर्धाओं में शीर्ष स्थान हासिल...

भारतीय पुरुष जूनियर साइक्लिस्टों ने चारों स्प्रिंटिंग स्पर्धाओं में शीर्ष स्थान हासिल किया

नये साल के साथ भारतीय पुरुष जूनियर साइकिलिस्ट ने नया इतिहास रचा है। वर्ल्ड यूसीआई (अंतरराष्ट्रीय साइक्लिंग यूनियन) द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में चारों स्प्रिंटिंग स्पर्धाओं में भारतीय साइक्लिस्टों ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। विश्व साइकिलिंग के इतिहास में ऐसा पहली बार ऐसा हुआ है जब भारतीय पुरुष जूनियर साइक्लिस्ट सभी चार स्प्रिंटिंग स्पर्धाओं में नंबर एक पर हो।

युवा रोनाल्डो सिंह ने जूनियर व्यक्तिगत स्प्रिंट, जूनियर केरिन और वन किमी टाइम ट्रायल स्पर्धाओं में पहला स्थान हासिल किया है, जबकि भारतीय टीम ने जूनियर टीम इवेंट में 1620 अंको के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है। इसो एल्बन ने सबसे पहले यूसीआई विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था और नया इतिहास रचा था, लेकिन अब एक साल में, रोनाल्डो ने इसो की जगह ले ली है।

रोनाल्डो के 1530 रैंकिंग अंक हैं। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी यूके के थॉमस राइस हैं जिनके पास केवल 895 रैंकिंग अंक हैं। इनके अलावा वाई रोजित सिंह को क्रमशः जूनियर स्प्रिंट और जूनियर केरिन में तीसरा और दूसरा स्थान हासिल है। आपको बता दें कि वर्तमान में भारतीय जूनियर पुरुष टीम में रोनाल्डो, पॉल कॉलिंगवुड और रोजित सिंह शामिल हैं।

दूसरी तरफ भारतीय महिला जूनियर टीम ने दूसरा स्थान हासिल किया है। युवा त्रिशिया पॉल जूनियर वन किमी टाइम ट्रायल स्पर्धा में नंबर तीन पर है जबकि निकिता जूनियर केरिन में दूसरे स्थान पर हैं। युवा साइक्लिस्टों के निरंतर शानदार प्रदर्शन के बाद अब साइक्लिंग में भारत के अच्छे भविष्य की उम्मीद की जा सकती है।