Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

Women's IPL: बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी के लिए बेस प्राइज किया तय, जानें कीमत

बीसीसीआई आगामी महिला आईपीएल के लिए पांच फ्रेंचाइजी की नीलामी करने की योजना बना रहा है।

Womens IPL
X

महिला आईपीएल

By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-11-29T18:59:29+05:30

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने महिला आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए बेस प्राइस तय करने का फैसला कर लिया हैं।सूत्रों के मुताबिक बीसीसीआई आगामी महिला आईपीएल के लिए पांच फ्रेंचाइजी की नीलामी करने की योजना बना रहा है।

फरवरी में होने वाले महिला टी20 विश्व कप के बाद मार्च 2023 में महिला आईपीएल शुरू होने की संभावना हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड ने 400 करोड़ रुपए आधार मूल्य तय किया हैं। खास बात है कि यह मुल्य 2007-08 में बेची गई सबसे महंगी आईपीएल फ्रेंचाइजी के मूल्य को ध्यान में रख कर निर्धारित किया गया हैं।

एक मीडिया हाउस से कहा, "बेंचमार्क को कहीं सेट किया जाना था और बीसीसीआई मांग और बाजार के हित को ध्यान में रखते हुए इस पर बाजार की थोड़ी जानकारी जुटा रहा था।"

गौरतलब है कि बीसीसीआई ने एक रोडमैप प्रस्तावित किया है जिसमें कुल 22 मैच शामिल हैं जिसमें प्रत्येक फ्रेंचाइजी में अधिकतम छह विदेशी खिलाड़ियों के साथ 18 खिलाड़ी शामिल हैं। रोडमैप के मुताबिक पांच से अधिक विदेशी खिलाड़ी एक मैच में भाग नहीं ले सकते हैं जिसमें चार 'पूर्ण सदस्य' देशों से और एक 'सहयोगी' राष्ट्र से होगा।

बता दें जब आईपीएल 2008 में शुरू हुआ, उद्घाटन सत्र से ठीक पहले मुंबई फ्रेंचाइजी को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) को बेच दिया गया था। फ्रेंचाइजी को बड़े पैमाने पर 446 करोड़ रुपए में बेचा गया, जिससे यह घरेलू लीग में बिकने वाली सबसे महंगी टीम बन गई।

Next Story
Share it