Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

पहली बार एक ही टीम में खेलेंगे विराट-बाबर, एशिया और अफ्रीका XI के बीच खेली जाएगी सीरीज

भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी सीरीज साल 2012-13 में खेली गई थी

Virat Kohli and Babar Azam
X

 विराट कोहली और बाबर आजम

By

Shivam Mishra

Updated: 2022-06-18T17:39:58+05:30

क्रिकेट प्रेमियों के लिए शानदार खबर आ रही है, भारत और पाकिस्तान के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली और बाबर आजम 2023 में एक टीम में साथ खेलते हुए नजर आ सकते हैं। 2023 के IPL के बाद अफ्रीका और एशिया XI के बीच सीरीज खेली जानी है, जिसको लेकर ऐसा कयास लगाया जा रहा है भारतीय धाकड़ बल्लेबाज़ और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम एक टीम में दिखाई देंगे।

एशिया XI की ओर से श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाड़ी भी खेलते हुए नजर आ सकते हैं। बता दें कि भारत और पाकिस्तान के रिश्ते लम्बे समय से खराब चल रहा है, भारत सरकार द्वारा जम्मू और कश्मीर से धारा 370 और 35A हटाए जाने के बाद गतिरोध और तेज हो गया है, जिससे दोनो पड़ोसी मुल्कों के बीच आपस में कोई सीरीज नहीं खेली जाती है और न ही पाकिस्तानी खिलाड़ीयों को IPL में खेलने का मौका मिलता हैं। ऐसे में दोनों देश के खिलाड़ियों को एक साथ खेलते देखना क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक अलग अनुभव होगा।

भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी सीरीज साल 2012-13 में खेली गई थी। इसके बाद दोनों टीमों को केवल ICC इवेंट में खेलते हुए देखा जाता है।

एशिया XI ने किया आखरी बार किया था क्लीन स्वीप

आपको बता दें कि आखरी बार साल 2007 में एशिया और अफ्रीका XI के बीच 3 मैचों की सीरीज खेली गई थी। इस सीरीज में एशिया इलेवन ने ताबड़तोड़ प्रर्दशन कर 3-0 से अपने नाम कर लिया था। उस समय महेंद्र सिंह धोनी, मोहम्मद आसिफ, युवराज सिंह, मोहम्मद युसुफ जैसे स्टार खिलाड़ी एक साथ खेलते हुए दिखे थें वहीं, अफ्रीका XI की टीम के लिए मोर्ने मोर्कल, एबी डिविलियर्स और स्टीव टिकोलो साथ खेले थें। इसके बाद यह सीरीज नही खेली गई है।

2023 में होने वाली सीरीज टी-20 फार्मेट पर खेली जाएगी हालांकि पहले यह वनडे मैचों की सीरीज हुआ करती थी।

अगले साल जय साह और सुमोद दामोदर करेंगे बैठक

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह और अफ्रीकी क्रिकेट संघ के नए अध्यक्ष सुमोद दामोदर के बीच अप्रैल 2023 में ICC बोर्ड बैठक में चर्चा की जाएगी।

सुमोद दामोदर ने इस सीरीज को लेकर कहा, "हमारी योजना भारत और पाकिस्तान के स्टार खिलाड़ियों को एशिया XI टीम में खेलने देखने की है। इसको अंतिम रूप दिए जाने के लिए हम स्पॉन्सरशिप और ब्रॉडकास्टर से बात कर रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा कि "यह एक विशाल आयोजन होगा। मुझे यकीन है कि खिलाड़ी चाहते हैं ऐसा हो और राजनीति को इससे दूर रखा जाए। पाकिस्तान और भारत के खिलाड़ियों को एक ही टीम में खेलते देखना बहुत अच्छी बात होगी। अफ्रीका को इससे बहुत फायदा होगा।

अफ्रीका क्रिकेट संघ अध्यक्ष ने एशिया और भारत-पकिस्तान रिश्ते को लेकर भी बड़ी बात कही।

दामोदर ने कहा, "एशिया क्रिकेट का पावरहाउस है। यह एक ऐसा रिश्ता है जिसे मैं बढ़ावा देने और विकसित करने के लिए उत्सुक हूं।"

Next Story
Share it