Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

T20 World Cup: विराट कोहली ने अपनी इस शानदार पारी से सभी आलोचकों का मुंह बंद कर दिया है - रवि शास्त्री

अगर विराट कोहली को लोगों को अपनी अहमियत बताने के लिए एक मंच की जरूरत थी तो उन्होंने सही मंच चुना

Virat Kohli
X

विराट कोहली 

By

Prakash Jha

Updated: 2022-10-24T15:19:28+05:30

भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में चल रहे आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के अपने सुपर 12 मैच में भारतीय टीम के पाकिस्तान पर 4 विकेट से यादगार जीत के लिए नेत्तृव करने के लिए विराट कोहली की प्रशंसा की।

कोहली ने 53 गेंदों में नाबाद 82 रनों की पारी खेलते हुए इतहास के पन्नो में नाम दर्ज किया, जिससे भारत को एमसीजी में आखिरी ओवर के थ्रिलर में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ शर्मनाक हार से बचने में मदद मिली, जिसे युगों युगांतर तक याद किया जाएगा। उनकी बल्लेबाजी पारी टी20 क्रिकेट इतिहास में सर्वश्रेष्ठ में से एक थी, जिसने भारत को पाकिस्तान द्वारा पिछले साल की टी20 विश्व कप हार का बदला लेने में सफलता दी। खैर, यह उन आलोचकों को करारा जवाब था जो भारत की टी20 टीम में कोहली की जगह पर सवाल उठा रहे हैं और शास्त्री ने यह भी कहा कि पूर्व भारतीय कप्तान ने रविवार को एमसीजी में पाकिस्तान के खिलाफ एक अविश्वसनीय पारी के साथ अपने आलोचकों को मुंह बंद कर दिया है।

पूर्व कोच ने यह भी कहा कि उन्होंने देखा है कि कोहली पिछले तीन वर्षों में क्या कर चुके हैं, इसलिए उनकी एमसीजी वीरता अकल्पनीय है। दाएं हाथ के बल्लेबाज, विशेष रूप से, एशिया कप 2022 में एक अद्भुत वापसी करने से पहले तीन साल तक तीनों प्रारूपों में रनों के लिए संघर्ष कर रहे थे और अब महत्त्वपूर्ण मैच में उनके शानदार प्रदर्शन ने साबित कर दिया कि उन्हें बल्ले का किंग क्यों कहाँ जाता है।

रवि शास्त्री ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, "यह बहुत मायने रखता था, खासकर आखिरी कुछ ओवरों में शांत रहना। विशेष रूप से विराट कोहली के लिए, मैंने देखा है कि उन्होंने पिछले 3 वर्षों में क्या किया है। अगर उन्हें लोगों को अपनी अहमियत बताने के लिए एक मंच की जरूरत थी तो उन्होंने सही मंच चुना। उन्होंने वास्तविक गुणवत्ता की उस पारी से सभी का मुँह बंद कर दिया है।" उन्होंने आगे कहा, " जैसा की कहावत है, जब सही समय आता है, सही मंच आता है, मनुष्य का सही रूप आता है। वह सही मंच में सबसे बड़े मुकाबले में सही रूप में आए, भारत बनाम पाकिस्तान। मुझे नहीं लगता कि उन्होंने इससे बेहतर टी20ई पारी खेली है। पारी के अंत में, उच्च-गुणवत्ता वाली गेंदबाजी के खिलाफ कुछ शॉट-मेकिंग उच्च श्रेणी के थे।"

लंबे समय तक कठिन समय से गुजरने पर, पूर्व कप्तान ने कहा, "वह खुद का आनंद ले रहे है। वह ऐसे दौर से गुजरे है जब आप इस स्तर पर इतना अच्छा कर रहे होते है, हर बार जब आप खेलने के लिए बाहर जाते हैं तो आपके कंधों पर देश की उम्मीदें होती हैं। आप भी इंसान हैं, आपको भी मुश्किल दौर से गुजरना पद सकता है। मुझे एक क्रिकेटर बताओ जो खराब दौर से नहीं गुजरा है।" शास्त्री ने कहा, "उनका आने वाले लम्बे समय तक खेलना जारी रहेगा। उन्होंने खेल से ब्रेक लिया, भले ही उन्होंने सिर्फ डेढ़ महीने का ब्रेक लिया हो। बड़े मंच पर वह तरोताजा होकर वापस आये हैं। ब्रेक से वापस आना और मैच खेलना, अंत में नॉट आउट रहना और भारत के लिए मैच जीतना अविश्वसनीय है।"

Next Story
Share it