Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

टी20 चैंपियन इंग्लैंड को ICC की तरफ से मिली मोटी रकम, बाकी टीमों ने भी कमाए करोड़ों

सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों यानी कि भारत और न्यूजीलैंड को भी 3.6 करोड़ रुपये दिए जायेंगे।

टी20 चैंपियन इंग्लैंड को ICC की तरफ से मिली मोटी रकम, बाकी टीमों ने भी कमाए करोड़ों
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-11-13T19:53:36+05:30

ऑस्ट्रेलिया में आयोजित टी20 विश्व कप का समापन आज हो गया हैं। जहां इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराकर विश्व कप 2022 का खिताब अपने नाम कर लिया हैं। मेलबर्न में हुए फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराते हुए दूसरी बार टी20 विश्व कप का खिताब हासिल किया हैं। खिताब के साथ साथ इंग्लैंड ने नगद पुरस्कार भी जीत हैं। और सिर्फ विजेता इंग्लैंड ने ही नही बल्कि उपविजेता पाकिस्तान को भी आईसीसी की तरफ से इनाम में रकम दी गई हैं।

टक्कर वाले इस फाइनल मुकाबले में पाकिस्तानी टीम को भी टूर्नामेंट में जाहिर तौर पर ऊंची रकम मिली, जबकि इंग्लैंड को भी उसके प्रयासों के लिए अच्छा इनाम दिया गया है। इन दोनो टीमों के अलावा टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली अन्य टीमें भी खाली हाथ नहीं लौटीं हैं।

आईसीसी की ओर से इस विश्व कप के लिए कुल 45.68 करोड़ रुपये की इनामी राशि का ऐलान किया गया था। जिसका मकसद टूर्नामेंट में सभी 16 टीमों को कुछ न कुछ मिले।

सबसे पहले बात चैंपियन टीम की, विश्व चैंपियन बनी इंग्लैंड को खिताब जीतने के लिए करीब 13.05 करोड़ रुपये इनाम के तौर पर दिए जाएंगे। इसके अलावा उसे सुपर-12 में हर जीत के लिए 32.6 लाख रुपये अलग से दिए जाएंगे। विजेता टीम के साथ ही टूर्नामेंट की उप-विजेता के रूप में पाकिस्तान को करीब 6.5 करो़ड़ रुपये का इनाम मिलेगा। जबकि इंग्लैंड की तरह उसे भी सुपर-12 की जीत के बदले अतिरिक्त रकम मिलेगी।

फाइनल मुकाबले में पहुंचने वाली टीमों के साथ ही सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों को भी आईसीसी सम्मानित करेगी। भारत और न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा, सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों को 3.6 करोड़ रुपये मिलेंगे। यानी भारतीय टीम 3.6 करोड़ रुपये अपनी झोली में भरेगी, इसके अलावा सुपर-12 की जीत के बदले भी उसे रकम मिलेगी। चूकी भारत ने भी 3 मैच जीते थे, इसलिए उसे भी 97 लाख से ज्यादा मिलेंगे।

वहीं सुपर 12 राउंड में 8 टीमें बाहर हुई थीं और हर टीम को 57.08 लाख रुपये मिलेंगे। इसके अलावा हर जीत के लिए 32.6 लाख रुपये मिलेंगे।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it