Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

सौरव गांगुली की जगह रोजर बिन्नी को चुना गया बीसीसीआई का नया अध्यक्ष, जय शाह बने रहेंगे सचिव

बिन्नी 18 अक्टूबर को मुंबई में होने वाली बीसीसीआई की एजीएम में आधिकारिक रूप से पदभार संभालेंगे।

सौरव गांगुली की जगह रोजर बिन्नी को चुना गया बीसीसीआई का नया अध्यक्ष, जय शाह बने रहेंगे सचिव
X
By

Pratyaksha Asthana

Published: 11 Oct 2022 2:52 PM GMT

बीसीसीआई के वर्तमान अध्यक्ष सौरव गांगुली का कार्यकाल जल्द ही का खत्म होने वाला है, गांगुली की जगह अब नए पद के रूप में रोजर बिन्नी का नाम लगभग तय हो गया हैं। गांगुली पिछले तीन वर्षों से बीसीसीआई अध्यक्ष हैं और वह 18 अक्टूबर को होने वाली बोर्ड की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में बिन्नी के लिए अपना पद छोड़ देंगे।

बहुत सारी अटकलों के बाद आखिरकार यह फैसला लिया गया है कि 1983 की विश्व कप विजेता टीम के खिलाड़ी रहे रोजर बिन्नी को बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष के रूप में चुना जायेगा।

वहीं जय शाह लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए बीसीसीआई सचिव बने रहेंगे। सचिव के अलावा शाह आईसीसी बोर्ड में गांगुली की जगह भी लेंगे। वहीं बीसीसीआई पदाधिकारियों में शामिल एकमात्र कांग्रेसी राजीव शुक्ला बोर्ड के उपाध्यक्ष बने रहेंगे। जबकि खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण सिंह धूमल अब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के चेयरमैन होंगे। वह बृजेश पटेल की जगह लेंगे।

बीसीसीआई सूत्रों ने कहा, "केंद्र सरकार में शामिल एक प्रभावशाली मंत्री ने बोर्ड के पदाधिकारियों के चयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।"

बता दें किसी भी पद के लिए अब चुनाव नही होना हैं। जिसकी वजह सभी उम्मीदवारों को सर्वसम्मति से चुनना है। बिन्नी 18 अक्टूबर को मुंबई में होने वाली बीसीसीआई की एजीएम में आधिकारिक रूप से पदभार संभालेंगे।

गांगुली की इच्छा नहीं थी कि वह इस पद पर बने रहें। जिसको लेकर बीसीसीआई के सूत्रों ने कहा,"सौरव को आईपीएल के चेयरमैन पद की पेशकश की गई थी लेकिन उन्होंने बड़ी शालीनता से इसे नामंजूर कर दिया। उनका तर्क था बीसीसीआई अध्यक्ष बने रहने के बाद वह उसकी उप समिति का प्रमुख नहीं बन सकते।"

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it