Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

फ़ोर्ब्स की लिस्ट में मोस्ट वेल्यूएबल टीम बनी मुंबई इंडियंस, बेंगलुरु की वैल्यू लखनऊ से भी कम

मुंबई इंडियंस की वैल्यू 1.3 बिलियन डॉलर है

Mumbai Indians IPL
X

मुंबई इंडियंस 

By

Amit Rajput

Updated: 2022-05-07T00:05:15+05:30

इस समय आईपीएल का 15वा संस्करण चल रहा है। इस बार आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस अब तक सबसे ख़राब फॉर्म में चल रही है। अब तक मुंबई इंडिंयस की टीम इस साल टूर्नामेंट में अब तक कोई भी मुकाबला नहीं जीत पायी है। जिसके कारण टीम पॉइंट टेबल में सबसे निचले पायदान पर है। लेकिन हाल ही जारी फ़ोर्ब्स की सूची में आईपीएल की टीम उनकी सूची में पहले पायदान पर है। फ़ोर्ब्स के अनुसार साल 2022 में मुंबई इंडियंस टूर्नामेंट की मोस्ट वेल्यूएबल टीम है।

चेन्नई दूसरी मोस्ट वेल्यूएबल टीम

मुंबई इंडियंस की वैल्यू 1.3 बिलियन डॉलर है। इसके बाद चेन्नई सुपरकिंग्स की वैल्यू 1.15 बिलियन डॉलर है। इसके बाद कोलकाता नाइटराइडर्स (1.1 अरब डॉलर), नई फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपरजायंट्स (1.075 अरब डॉलर) और दिल्ली कैपिटल्स (1.035 अरब डॉलर) टॉप पांच में है। इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (1.025 अरब डॉलर) का नंबर है। राजस्थान रॉयल्स (1 अरब डॉलर), सनराइजर्स हैदराबाद (970 मिलियन डॉलर), पंजाब किंग्स (925 मिलियन डॉलर) और गुजरात टाइटंस (850 मिलियन डॉलर) हैं।

निवेशकों को काफी फायदा हुआ

फोर्ब्स के मुताबिक, इंडियन प्रीमियर लीग से निवेशकों को काफी फायदा हुए है। लीग शुरू होने के एक साल बाद 2009 में इसने लीग की टीमों का अपना पहला (और केवल) वैल्यूएशन प्रकाशित किया था, जिसमें आठ फ्रेंचाइजियों का एवरेज वैल्यू 67 मिलियन था। फोर्ब्स ने खुलासा किया है कि लीग में दस टीम होने से यह बढ़कर 1.04 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। सालना वृद्धि दर 24% का है।

आईपीएल दुनिया की सबसे प्रमुख क्रिकेट लीग

फोर्ब्स के अनुसार ब्रांड वैल्यूएशन और स्ट्रैटेजी कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस इंडिया के प्रबंध निदेशक अजीमॉन फ्रांसिस ने कहा, "प्रायोजकों और मीडिया अधिकारों को आकर्षित करने के मामले में आईपीएल दुनिया की सबसे प्रमुख क्रिकेट लीग है। आईपीएल के संस्थापकों को इसका पूरा श्रेय जाता है, जिन्होंने एनबीए और यूरोपीय सॉकर लीग से आइडिया लिया। बीसीसीआई ने टीम फंडिंग और कोविड के दौरान इसके आयोजन को सुनिश्चत करने के लिए शानदार काम किया है।"

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it