Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

मार्क बाउचर बने मुंबई इंडियंस टीम के नए हेड कोच

बाउचर से पहले टीम की जिम्मेदारी पूर्व श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्धने के हाथी में थी, लेकिन फ्रेंचाइजी ने अब उन्हें प्रमोशन दे दिया गया है

मार्क बाउचर बने मुंबई इंडियंस टीम के नए हेड कोच
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-09-16T17:28:53+05:30

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की सबसे ज्यादा बार विजेता रही टीम मुंबई इंडियंस ने अपने नए हेड कोच को नियुक्त किया हैं। मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम का नया हेड कोच साउथ अफ्रीका टीम के पूर्व स्टार विकेटकीपर मार्क बाउचर को बनाया है।

बाउचर से पहले टीम की जिम्मेदारी पूर्व श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्धने के हाथी में थी, लेकिन फ्रेंचाइजी ने अब उन्हें प्रमोशन दे देते हुए ग्लोबल हेड ऑफ परफॉर्मेंस के पद पर नियुक्त किया है।

मुंबई फ्रेंचाइजी के पास आईपीएल में मुंबई इंडियंस के अलावा विदेशी लीगों में भी दो टीमें हैं। यह टीमें एमआई अमीरात और एआई केपटाउन हैं। अमीरात टीम इंटरनेशनल लीग टी20 (ILT20) और केपटाउन साउथ अफ्रीका टी20 लीग की टीम है।

इस बदलाव के बाद जयवर्धने तीनों ही टीमों के अब ग्लोबल कोच भी रहेंगे, यानी कि मुंबई इंडियंस समेत तीनों टीमों के लिए अलग-अलग तीन नए कोच नियुक्त किए जाएंगे, जबकि जयवर्धने तीनों टीमों में तालमेल बनाए रखने के साथ टीम के मुख्य कोचों के साथ मिलकर काम करेंगे।

हाल ही में साउथ अफ्रीका की नेशनल टीम के हेड कोच बाउचर इससे पहले भी आईपीएल में बतौर कोचिंग काम कर चुके हैं। वह 2016 में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के विकेटकीपिंग कोच रह चुके हैं, इसके अलावा वह आईपीएल में बतौर खिलाड़ी भी कोलकाता टीम के लिए मैच खेल चुके हैं। इसके साथ ही बाउचर ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए भी क्रिकेट खेला था। उन्होंने आईपीएल में 2008 से 2011 तक कुल 31 IPL मैच खेले, जिसमें उनके नाम 394 हैं।

गौरतलब है कि मुंबई इंडियंस ने अब तक आईपीएल में सबसे ज्यादा 5 बार खिताब जीता है। मुंबई टीम 2013, 2015, 2017, 2019, 2020 में चैम्पियन बनी थी, दूसरे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स है, जिसने 4 बार खिताब जीता।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it