Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

चकदा एक्सप्रेस के नाम से मशहूर भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी लेंगी संन्यास, लंदन में खेलेंगी आखिरी मुकाबला

झूलन लॉर्ड्स के ऐतिहासिक स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच 24 सितंबर को होने वाले तीसरे और आखिरी वनडे के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहेंगी।

चकदा एक्सप्रेस के नाम से मशहूर भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी लेंगी संन्यास, लंदन में खेलेंगी आखिरी मुकाबला
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-08-21T21:56:22+05:30

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाली गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने संन्यास का ऐलान कर दिया है।झूलन लॉर्ड्स के ऐतिहासिक स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच 24 सितंबर को होने वाले तीसरे और आखिरी वनडे के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहेंगी। 39 वर्ष की झूलन को तीन मैचों की श्रृंखला के लिए भारत की 17 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है।

चकदा एक्सप्रेस के नाम से मशहूर भारत की 39 साल की इस खिलाड़ी ने 6 जनवरी 2002 को इंटरनेशनल डेब्यू किया था। अपने 20 साल के करियर में झूलन ने 281 मुकाबले खेले हैं, उनके नाम 352 विकेट दर्ज हैं। छह विश्व कप खेल चुकी झूलन ने 12 टेस्ट, 68 टी-20 और 201 वनडे खेले है। झूलन महिला वनडे विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाली अकेली गेंदबाज हैं।

इससे पहले वे टी-20 और टेस्ट से पहले ही संन्यास ले चुकी हैं, उन्होंने भारत के लिए आखिरी टी20 मैच 2018 में और आखिरी टेस्ट अक्टूबर 2021 में खेला था।

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा- इस साल मार्च में न्यूजीलैंड में वनडे विश्व कप में भारत के लिए आखिरी बार खेलने वाली झूलन को 'उचित विदाई' दी जाएगी।

एक रिपोर्ट के अनुसार झूलन अगले साल होने वाले पहले महिला आईपीएल के लिए अपने विकल्प खुले रख रही है। वह 'मेंटोर' की भूमिका के लिए पुरूष टीम के भी संपर्क में है।

खास बात है कि झूलन गोस्वामी की लाइफ पर बॉलीवुड फिल्म भी बन रही है, उसमें अनुष्का शर्मा लीड रोल में हैं। यह फिल्म 2 फरवरी 2023 को रिलीज होगी।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it