Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

रोहित शर्मा हुए टीम से बाहर, 35 साल बाद भारतीय टीम की कप्तानी करेगा कोई तेज गेंदबाज

बतौर गेंदबाज इससे पहले कपिल देव ने टीम की कप्तानी की थी

Jasprit Bumrah Cricket
X

जसप्रीत बुमराह

By

Shivam Mishra

Updated: 2022-06-29T21:26:56+05:30

जसप्रीत बुमराह 35 वर्षों में इंग्लैंड के खिलाफ पुनर्निर्धारित 'पांचवें टेस्ट' में नियमित कप्तान के तौर पर भारतीय टेस्ट टीम का नेतृत्व करने वाले पहले तेज गेंदबाज बनेंगे।

बता दें भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान रोहित शर्मा इंग्लैंड दौरे से पहले कोरोना संक्रमित हो गए थे। जिस कारण उनके न खेलने को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं। लेकिन बुधवार को दूसरी बार उनकी कोरोना रिपोर्ट सकारात्मक आने के बाद रोहित शर्मा को खेल से बाहर कर दिया गया जिसके बाद इस मैच के लिए आधिकारिक तौर पर जसप्रीत बुमराह को टीम का कप्तान बना दिया गया।

बतौर गेंदबाज इससे पहले कपिल देव ने टीम की कप्तानी की थी। महान कप्तान कपिल देव को 1987 में कप्तानी से हटा दिया गया था। उसके बाद से पारंपरिक क्रिकेट में भारतीय टीम का नेतृत्व किसी तेज गेंदबाज नहीं किया। रोहित शर्मा अभी भी आइसोलेशन में है। जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान केएल राहुल की गैरमौजूदगी में टीम का कप्तान बनाया गया हैं।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्तों पर पीटीआई को बताया। बुमराह 1932 में पहली बार खेले गए क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में भारत का नेतृत्व करने वाले 36वें क्रिकेटर होंगे। गुजरात के तेज गेंदबाज बुमराह के 29 टेस्ट में 123 विकेट हैं वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज बन गए हैं। चयनकर्ताओं के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने पहले ही कहा था कि उन्हें भविष्य के नेतृत्व लिए तैयार किया जा रहा है

पाकिस्तान के विपरीत भारत में तेज गेंदबाजों को परंपरागत रूप से कप्तान नही बनाया गया है। जहां उनके सबसे महान कप्तान इमरान खान थे। वसीम अकरम और वकार यूनुस जैसे दिग्गजों ने भी राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व किया था। वहीं वेस्टइंडीज टीम का कर्टनी वॉल्श ने काफी समय तक नेतृत्व किया और दुनिया के नंबर एक गेंदबाज पैट कमिंस अब सबसे लंबे प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व कर रहे हैं।

Next Story
Share it