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आईपीएल मीडिया अधिकार की नीलामी पूरी, कुल रकम 48 हजार करोड़ के पार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को एक मैच के टीवी प्रसारण अधिकार के लिए 57.5 करोड़ और डिजिटल प्रसारण अधिकार के लिए लगभग 50 करोड़ मिलेंगे।

IPL Media Rights
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आईपीएल मीडिया अधिकार की नीलामी 

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Shivam Mishra

Updated: 15 Jun 2022 12:10 PM GMT

मंगलवाल को इंडियन प्रिमियर लीग (आईपीएल) के 2023-27 के मीडिया अधिकार की नीलामी की प्रकिया पूरी हुई जिसमे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को एक मैच के टीवी प्रसारण अधिकार के लिए 57.5 करोड़ और डिजिटल प्रसारण अधिकार के लिए लगभग 50 करोड़ मिलेंगे। बीसीसीआई) को एक मैच के टीवी प्रसारण अधिकार के लिए 57.5 करोड़ और डिजिटल प्रसारण अधिकार के लिए लगभग 50 करोड़ मिलेंगे।

बीसीसीआई के सचिव ने ट्वीट कर बताया कि कंपनियों के बारे में भी बताया. अपने ट्वीट में उन्होंने बताया कि स्टार इंडिया ने जहां टीवी अधिकार 23,575 करोड़ रुपये में खरीदे हैं, तो वही वायकॉम-18 ने 23,758 करोड़ रुपये की बोली के साथ डिजिटल अधिकारों की लड़ाई में सबसे आगे निकल गया और जीत गया।

इसमें सबसे ज्यादा चौकाने वाली बात यह रही कि इस बार टीवी को पीछे छोड़ डिजिटल आगे निकल गया।

नीलामी टेबल तक सात कंपनियां पहुंची थी और नीलामी के लिए 12 कंपनियों ने टेंडर फॉर्म खरीदे थे, लेकिन सात कंपनियां ही नीलामी में शामिल हुईं। वायकॉम-रिलायंस, डिज्नी+हॉटस्टार, सोनी पिक्चर्स, जी ग्रुप, सुपरस्पोर्ट, टाइम्स इंटरनेट, फनएशिया नीलामी का हिस्सा बनीं, जबकि स्टार, रिलायंस वायकॉम स्पोर्ट18, अमेजन, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, ऐप्पल इंक, ड्रीम 11 (ड्रीम स्पोर्ट्स इंक), सोनी ग्रुप कॉर्प, गूगल (अल्फाबेट इंक), फेसबुक और सुपर स्पोर्ट (दक्षिण अफ्रीका), फनएशिया, फैनकोड समेत कई और कंपनियों ने टेंडर के फॉर्म खरीदे थे। इनमें से गूगल, अमेजन और फेसबुक ने पहले ही नीलामी से अपना नाम वापस लेने का फैसला कर लिया था।

एक सीजन में होंगे कुल 94 मैच -

मीडिया अधिकार खरीदने वाली कंपनियों को 2023 से 2025 तक तीन सीजन में 74-74 मैच मिल सकते हैं। 2026 और 2027 में मैचों की संख्या 94 पहुंच सकती है। इस साल चार अलग-अलग पैकेज में मीडिया अधिकार बेचे जा रहे हैं। पैकेज-A में भारत के लिए टीवी राइट्स और पैकेज-B में भारत के लिए डिजिटल राइट्स हैं। पैकेज-C में चुनिंदा 18 मैच और पैकेज-डी में विदेशों में टीवी और डिजिटल राइट्स शामिल हैं।

स्टार के पास 2022 तक के लिए थे राइट्स

आपको बता दें कि सितंबर 2017 में 16,347.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर स्टार इंडिया ने 2017 से 2022 तक के लिए मीडिया अधिकार खरीद खरीद लिया था। इस नीलामी में उसने सोनी पिक्चर्स को हराया था। जिसके बाद आईपीएल के एक मैच की कीमत 54.5 करोड़ रुपये हुई थी। 2008 में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8200 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 10 साल के लिए मीडिया आधिकार अपने नाम कर लिया था।

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