Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल श्रृंखला के लिए भारतीय टीम की घोषणा

खराब फार्म में चल रहे विराट कोहली के साथ ही तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी इस श्रृंखला से आराम दिया गया है

Indian Cricket Team
X
By

Bikash Chand Katoch

Updated: 2022-07-14T16:11:44+05:30

अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल श्रृंखला के लिए 18 सदस्यीय टीम का चयन किया है जो कैरेबियन और संयुक्त राज्य अमेरिका में खेली जाएगी, जो 29 जुलाई से शुरू होगी। खराब फार्म में चल रहे विराट कोहली के साथ ही तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी इस श्रृंखला से आराम दिया गया है। भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज में खेलना है। इसके बाद 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। बीसीसीआई ने पहले ही वनडे के लिए टीम की घोषणा कर दी है, जिसकी कप्तानी शिखर धवन करेंगे।

वेस्टइंडीज और भारत के बीच पहला टी20 मैच 29 जुलाई को त्रिनिदाद के तारौबा में खेला जाएगा। दूसरा और तीसरा टी20 1 और 2 अगस्त को बस्सेटेरे में खेला जाएगा, जबकि अंतिम दो T20I फ्लोरिडा, संयुक्त राज्य अमेरिका में खेले जाएंगे। 6 और 7 अगस्त।

केएल राहुल, जिन्हें अपनी चोट से उबरने में अधिक समय लगने की उम्मीद थी, ने आश्चर्यजनक रूप से फिटनेस के अधीन टीम में वापसी की है। उन्होंने पिछले महीने जर्मनी में एक सफल सर्जरी करवाई थी, लेकिन अब वह टी20 विश्व कप की अगुवाई में लगातार खेलने के इच्छुक होंगे। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी जनवरी 2022 के बाद पहली बार सफेद गेंद के सेट-अप में वापस आ गए हैं। उन्होंने आखिरी बार नवंबर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए एक टी20 इंटरनेशनल में खेला था।

तीन मैचों की वेस्टइंडीज श्रृंखला के लिए कुलदीप यादव की टीम में वापसी के साथ तैयार है। हालांकि इससे पहले उन्हें भी केएल राहुल की तरह फिटनेस में पास होना होगा। बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर ने आखिरी बार फरवरी 2022 में खेला था और तब से चोट के कारण बाहर थे। हालांकि, वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली की राजधानियों के लिए सबसे छोटे प्रारूप में अपना दावा ठोकने के लिए खेले। राहुल की तरह कुलदीप को भी फिटनेस क्लियर करने के लिए टीम में चुना गया है।

आयरलैंड और इंग्लैंड के दौरे के लिए चुने गए कई खिलाड़ियों को इस श्रृंखला के लिए चुना गया है। सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा और दीपक हुड्डा सहित अन्य को बरकरार रखा गया है। हुड्डा के विराट कोहली की अनुपस्थिति में अपना नंबर तीन स्थान बरकरार रखने की संभावना है, जबकि इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि बुमराह की जगह अवेश खान या अर्शदीप सिंह में से कोई एक प्लेइंग इलेवन में शामिल होगा।

भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, केएल राहुल*, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, आर अश्विन, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव*, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

*केएल राहुल और कुलदीप यादव को शामिल करना फिटनेस पर निर्भर करता है।

Next Story
Share it