Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

दीप्ति शर्मा के मांकडिंग पर मचा बवाल, वीरेंद्र सहवाग समेत भारतीय क्रिकेटर ने किया समर्थन

मैच में दीप्ति ने मांकडिंग का प्रयोग कर चार्ली को रन आउट किया जो टीम इंडिया की जीत में बाधा बन रही थी। चार्ली ने कभी सोची भी नहीं थी कि वह इस तरह से आउट होंगी।

दीप्ति शर्मा के मांकडिंग पर मचा बवाल, वीरेंद्र सहवाग समेत भारतीय क्रिकेटर ने किया समर्थन
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-09-25T13:33:32+05:30

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने तीसरे वनडे मुकाबले में 16 रन से हराकर सीरीज अपने नाम कर ली। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 169 रन का लक्ष्य दिया, जिसे पूरा करने के लिए इंग्लैंड को 170 रन बनाने थे, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने इस मुकाबले को काटें की टक्कर में बदल दिया।

इंग्लैंड की शुरुआत खराब थी, इंग्लैंड की टीम ने 67 रन के स्कोर पर अपने 7 विकेट गंवा दिए थे। जिसके बाद बल्लेबाजी करने आई चार्ली डीन ने मोर्चा संभाला। लेकिन भारतीय टीम की ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने अपनी चतुराई से डीन को आउट कर दिया। मैच में दीप्ति ने मांकडिंग का प्रयोग कर चार्ली को रन आउट किया जो टीम इंडिया की जीत में बाधा बन रही थी। चार्ली ने कभी सोचा भी नहीं थी कि वह इस तरह से आउट होंगी।

हालाकि क्रिकेट में मांकडिंग के नियम को लेकर हमेशा से बहस चलती रही है। इस नियम के तहत जब कोई बल्लेबाज नॉन स्ट्राइकर एंड पर गेंदबाज के हाथ से गेंद निकलने से पहले अपना क्रीज छोड़ देता है तो ऐसी स्थिति में गेंदबाज अपनी सूझबूझ दिखाते हुए उस बैटर के छोर वाली विकेट की गिल्लियां को बिखेर सकता है। ऐसे में क्रीज से बाहर उस खिलाड़ी को आउट माना जाता।

दीप्ति से पहले इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के जोस बटलर को मांकडिंग कर रन आउट किया था। जिसके बड़ी बहस शुरू हो गई थी।

दीप्ति के इस तरह आउट करने को लेकर एक बार फिर विवाद छिड़ गया हैं। कुछ खिलाड़ी दीप्ति के तरफ है तो कुछ इसको गलत ठहरा रहे हैं। दीप्ति के बचाव में कप्तान हरमनप्रीत उतरी हैं।

वीरेंद्र सहवाग ने मजाकिया अंदाज में ट्वीट कर लिखा, 'ये देखना बहुत ही हास्यास्पद लग रहा है कि इस तरह इंग्लैंड की टीम हारी है।'

वहीं पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने कहा, 'बहुत बढ़िया दीप्ति शर्मा, आपने जो किया वह बिल्कुल सही था और टीम इंडिया को बधाई जिस तरह से उन्होंने इंग्लैंड की धरती क्लीन स्विर किया है।'

इसके अलावा अश्विन जो 2019 के आईपीएल में 'मांकड़' के बाद काफी चर्चा में थे, ने मजाकिया अंदाज में लिखा, आप अश्विन को क्यों ट्रेंड कर रहे हैं? आज रात एक और बॉलिंग हीरो दीप्ति शर्मा की है।"

Next Story
Share it