Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

IND vs AUS 3rd T20: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया, 2-1 से अपने नाम की सीरीज

इस सीरीज जीत के साथ ही भारत ने वर्ल्ड कप टी-20 के लिए अपनी जीत की दावेदारी को और पक्का कर लिया है

IND vs AUS 3rd T20: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया, 2-1 से अपने नाम की सीरीज
X
By

Bikash Chand Katoch

Published: 26 Sep 2022 5:46 AM GMT

टी-20 विश्व कप 2022 से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई तीन टी-20 आई मैचों की सीरीज टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम कर ली है। इस सीरीज जीत के साथ ही भारत ने वर्ल्ड कप टी-20 के लिए अपनी जीत की दावेदारी को और पक्का कर लिया है। हैदराबाद के मैदान पर खेले गए निर्णायक तीसरे टी-20 में 187 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव की बदौलत मैच जीत लिया। टीम इंडिया अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। पहला मैच इसी सप्ताह 28 सितंबर को होगा।

ऑस्ट्रेलिया (पहली पारी)

हैदराबाद की सपाट पिच पर टॉस गंवाकर ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट खोकर 186 रन बनाए। नए ओपनर क्रिस ग्रीन ने 19 गेंद में फिफ्टी पूरी की। 21 गेंद में सात चौकों और तीन छक्कों से 52 रन बनाए। ग्रीन टी-20 में ऑस्ट्रेलिया के लिए तीसरे सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बने। सिंगापुर में पैदा हुए और अब ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेल रहे टिम डेविड (54 रन, 27 गेंद, 2 फोर, 4 सिक्स) ने आखिरी ओवर्स में फिर गियर बदलते हुए टीम को डिफेंडिंग टोटल तक पहुंचाया।

भारत की ओर से स्पिनरों ने प्रभावित किया। अक्षर पटेल (33 रन पर तीन विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्हें युजवेंद्र चहल (22 रन पर एक विकेट) का अच्छा साथ मिला। जसप्रीत बुमराह (चार ओवर में बिना विकेट के 50 रन) और भुवनेश्वर कुमार (तीन ओवर में 39 रन पर एक विकेट) काफी महंगे साबित हुए।

भारत (दूसरी पारी)

भारतीय ओपनर्स आज बेरंग लौट गए। केएल राहुल चार गेंद में सिर्फ 1 रन बनाकर पहले ही ओवर में आउट हो गए। कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने मिलकर जरूर साझेदारी की कोशिश की, लेकिन हिटमैन भी 14 गेंद में 17 रन बनाकर चलते बने। यहां से सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली ने मिलकर 62 गेंदों में 104 रन की साझेदारी की और भारत की जीत की स्क्रिप्ट लिखी। सूर्या 36 गेंद में 69 रन तो विराट कोहली 48 गेंद में 63 रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक पंड्या 16 गेंद में 25 रन बनाकर नाबाद लौटे। दिनेश कार्तिक (1 गेंद में 1 रन) उनके जोड़ीदार थे।

प्लेइंग 11

भारत : केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल

ऑस्ट्रेलिया : एरोन फिंच (कप्तान), कैमरन ग्रीन, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, टिम डेविड, जोश इंगलिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), डेनियल सैम्स, पैट कमिंस, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it