Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

ICC Player of the Month: विराट कोहली पहली बार अवॉर्ड के लिए नामित

कोहली को इस खिताब के लिए अन्य दो खिलाड़ियों दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर और जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा से टक्कर मिल रही है

Virat Kohli T20 World Cup
X

विराट कोहली 

By

Bikash Chand Katoch

Updated: 2022-11-03T17:29:58+05:30

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अक्टूबर महीने के लिए 'प्लेयर ऑफ द मंथ'अवॉर्ड के लिए नामित किया गया है। भारत, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के एक-एक खिलाड़ी को अक्टूबर 2022 के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।

कोहली को इस खिताब के लिए अन्य दो खिलाड़ियों दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर और जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा से टक्कर मिल रही है। टी20 विश्व कप में शानदार बल्लेबाजी के चलते भारतीय दिग्गज विराट कोहली को भी इस अवॉर्ड के लिए पहली बार नामित किया गया है।

विराट कोहली

विराट कोहली ने पिछले महीने सिर्फ चार पारियां खेली। लेकिन इस दौरान उन्होंने तीन यादगार पारियां खेली, उसमें से एक पाकिस्तान के खिलाफ 82 रनों की नाबाद पारी भी है। विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई अपनी इस पारी को सर्वश्रेष्ठ पारी बताया था। भारतीय टीम ने 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच में 31 के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन कोहली ने पारी को संभालते हुए 53 गेंदों में 82 रन की अविश्वसनीय पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। इसके अलावा विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ महीने की शुरुआत में गुवाहटी में 28 गेंद में नाबाद 49 रन की दमदार पारी खेली थी। टी20 विश्व कप 2022 में नीदरलैंड के खिलाफ भी कोहली ने दमदार पारी खेली थी। उन्होंने 44 गेंद में 62 रन बनाए थे। हालांकि अफ्रीका के खिलाफ वह सस्ते में आउट हुए थे। इस मैच में उन्होंने 12 रन बनाए। कोहली ने अक्टूबर महीने में 205 की औसत से 205 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 150.73 रहा है।

डेविड मिलर

दक्षिण अफ्रीका के मध्यक्रम के बल्लेबाज डेविड मिलर इस साल शानदार फॉर्म में हैं। मिलर ने महीने की शुरुआत गुवाहाटी में भारत के खिलाफ एक टी20 मैच में 47 गेंदों में नाबाद 106 के रन की पारी खेली, लेकिन इस मैच में उनकी टीम को हार मिली। इसके बाद टी20 विश्व कप में मिलर ने इस हार का बदला लेते हुए नाबाद 59 रन की मैच जिताऊ पारी खेली। इन दोनों पारियों के बीच मिलर ने भारत के खिलाफ एकदिवसीय मैच में भी नाबाद 75 रन की एक और उत्कृष्ट पारी खेली। कुल मिलाकर अक्तूबर महीने में मिलर ने 146.37 जबरदस्त औसत के साथ 303 रन बनाए हैं, जिसके चलते उन्हें इस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अक्टूबर में 303 रन बनाए और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 146.37 रहा। मिलर ने पिछले महीने संयुक्त रूप से एकदिवसीय और टी20 में सात पारियां खेली और उनमें से छह में वह नाबाद रहे।

सिकंदर रजा

जिम्बाब्वे के स्टार ऑलराउंडर सिकंदर रजा ने अक्टूबर में टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। रजा ने टी20 विश्व कप में भी अपने प्रदर्शन से दिखा दिया कि वह क्या करने में सक्षम हैं। आयरलैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप मुकाबले में उन्होंने 47 गेंद में 82 रन की पारी खेली और मैच में 22 रन देकर एक विकेट लिया। स्कॉटलैंड के खिलाफ भी उन्होंने 23 गेंद में 40 रन बनाए और गेंद से 20 रन देकर एक विकेट लिया। रजा वेस्टइंडीज के खिलाफ बल्ले से ज्यादा कमाल नहीं दिखा सके, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 35 रन देकर तीन विकेट लिए।

Next Story
Share it