Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी कप्तान हरमनप्रीत कौर

हरमनप्रीत के अलावा पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने पुरुष वर्ग में आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीता है।

Harmanpreet Kaur Cricket
X

हरमनप्रीत कौर

By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-10-10T16:29:48+05:30

भारतीय महिला टीम की कप्तान और दमदार बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर को आईसीसी की ओर से सितंबर माह का प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया हैं। इसी के साथ हरमनप्रीत यह पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं। भारत ने इंग्लैंड से हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज में 23 साल बाद जीत हासिल की, जिसमें कप्तान हरमनप्रीत ने अहम भूमिका निभाई। और उनकी इस भूमिका ने वजह से उन्हें आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ के पुरस्कार से नवाजा गया हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज में कप्तान ने 103.47 की स्ट्राइक रेट से 221 रन बनाए। पहले मुकाबले में हरमनप्रीत ने 74 रनों की नाबाद पारी खेली, वहीं दूसरे मैच में शतक लगाते हुए 111 गेंदों में नाबाद 143 रनों की रोमांचक पारी खेली और टीम को 2-0 से सीरीज जीताने की ओर ले गईं।

हरमनप्रीत को यह पुरस्कार भारतीय टीम की एक और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और बांग्लादेश की निगार सुल्ताना को हराकर मिला हैं।

प्लेयर ऑफ द मंथ चुने जाने पर हरमनप्रीत ने कहा, "पुरस्कार के लिए नामांकित होना बहुत अच्छा था, और इसे जीतना एक अद्भुत एहसास है। स्मृति और निगार के साथ नामांकित होने पर विजेता के रूप में चुने जाना बहुत अच्छा है।"

उन्होंने कहा, "मैंने हमेशा अपने देश का प्रतिनिधित्व करने में बहुत गर्व महसूस किया है और इंग्लैंड में ऐतिहासिक एकदिवसीय श्रृंखला जीत हासिल करना मेरे करियर में एक ऐतिहासिक क्षण रहेगा।"

महिलाओं में हरमनप्रीत के अलावा पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने पुरुष वर्ग में आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीता है। रिजवान के अलावा इस रेस में भारत के अक्षर पटेल का नाम भी दावेदारों की सूची में शामिल था।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it