Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

गुजरात टाइटंस ने जीता आईपीएल 15 का खिताब, फाइनल में राजस्थान राॅयल्स को दी 7 विकेट से शिकस्त

टीम की इस जीत में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका टीम के कप्तान हार्दिक पंड्या ने निभाई

Gujarat Titans IPL Champions
X

गुजरात टाइटंस आईपीएल चैंपियन 

By

Amit Rajput

Updated: 2022-05-30T02:01:56+05:30

हार्दिक पंड्या की टीम गुजरात टाइटंस ने रविवार को राजस्थान राॅयल्स को हराकर आईपीएल 15 का खिताब जीत लिया। टीम ने फाइनल में राजस्थान को 7 विकेट से हराया। मैच में राजस्थान राॅयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 130 रन बनाए। जिसे गुजरात की टीम ने 18.1 ओवर में 3 खोकर हासिल कर लिया। टीम की इस जीत में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका टीम के कप्तान हार्दिक पंड्या ने निभाई। हार्दिक ने गेंद से 3 विकेट लिए और बल्ले से महत्वपूर्ण 34 रन बनाए। गुजरात ने इस जीत के साथ आईपीएल में कई सारे नए रिकार्ड बनाए और कई पुराने रिकॉर्ड्स तोड़े।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए फाइनल में संजू सैमसन ने राजस्थान की ओर से टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम की शुरुआत धीमी रही लेकिन धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ी और यशस्वी जायसवाल ने बड़े शाॅटस लगाना शुरू किए। लेकिन वें 16 गेंदों पर 22 रन बनाकर यश दयाल का शिकार बन गए। इसके बाद फाइनल में कप्तान सैमसन का बल्ला नहीं चला और 14 रन बनाकर भी वें भी आउट हो गए। इसके बाद एक ओर लगातार राजस्थान के विकेट गिरते रहे लेकिन दूसरी ओर जोस बटलर ने पारी संभालने की कोशिश की। लेकिन वें भी 39 रन बनाकर का हार्दिक का शिकार बन बैठे। इसके बाद राजस्थान की टीम जैसे-तैसे 20 ओवर में 130 रन के स्कोर तक पहुंची। वही गुजरात की ओर से कप्तान हार्दिक पंड्या ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए और राजस्थान की फाइनल मैच में कमर तोड़ दी।

जबाव में लक्ष्य का पीछे करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम के ओपनर रिध्दीमान साहा 5 रन बनाकर आउट हो गए उनके बाद वेड भी 8 रन बनाकर आउट हो गए। गुजरात की टीम पावरप्ले के 6 ओवर में मात्र 31 रन ही बनाए। लेकिन इसके बाद टीम के कप्तान हार्दिक पंड्या और शुभमन गिल ने पारी को संभाला और टीम को जीत की ओर ले गए। दोनों ने टीम के लिए 50 रन से ज्यादा की साझेदारी की। हार्दिक पंड्या 34 रन बनाकर चहल का शिकार बन गए। लेकिन तब तक टीम की जीत लगभग तय हो चुकी थी। अंत में शुभमन गिल ने गुजरात की टीम को छक्का लगाकर आईपीएल का खिताब जिताया। उन्होंने अपनी टीम के लिए फाइनल में सर्वाधिक नाबाद 45 रन बनाए।

गुजरात ने लगाई रिकार्ड की छड़ी

गुजरात ने रविवार को फाइनल जीतकर रिकार्ड्स की छड़ी लगा दी। गुजरात की टीम आईपीएल जीतने वाली सातवीं टीम बनी। गुजरात की टीम आईपीएल डेब्यू सीजन में ट्राॅफी जीतने वाली दूसरी टीम बन गई। इसके अलावा गुजरात लीग स्टेज में टाॅप पर रहकर खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई। गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या ने पहली बार कप्तान के तौर पर आईपीएल ट्राॅफी जीती जबकि खिलाड़ी के तौर पर पांचवी बार ट्रॉफी जीती।

Next Story
Share it