Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

महिला आईपीएल के पहले सत्र में खेल सकती है पूर्व कप्तान मिताली राज

पूर्व कप्त्तान मिताली ने पिछले महीने ही अपने 23 साल के शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर से संन्यास की घोषणा की थी।

Mithali Raj Cricket
X

मिताली राज

By

Pratyaksha Asthana

Published: 26 July 2022 8:20 AM GMT

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान और दमदार खिलाड़ी मिताली राज क्रिकेट में वापसी कर सकती हैं। इसी साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुकी मिताली महिला आईपीएल के उद्घाटन सत्र में खेलती दिख सकती हैं। अगले साल से शुरू होने वाले महिला आईपीएल पर उन्होंने बयान देते हुए कहा कि वह आईपीएल को ध्यान में रखे हुई हैं और समय आने पर इस पर फैसला लेंगी।

मिताली राज ने यह बात इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की ओर से 100 पर्सेंट क्रिकेट पॉडकास्ट के पहले एपिसोड पर इंग्लैंड की पूर्व स्टार ईशा गुहा और न्यूजीलैंड की ऑफ स्पिनर फ्रेंकी मैके के साथ बातचीत में कही।

मिताली ने कहा,"महिला आईपीएल के पहले संस्करण का हिस्सा बनना प्यारा होगा। मैं उसमें खेलने के विकल्प पर फिलहाल विचार कर रही हूं। मैंने अभी तक फैसला नहीं किया है। महिला आईपीएल होने में कुछ और महीने बाकी हैं।"

साथ ही दिग्गज खिलाड़ी ने पॉडकास्ट पर बात करते हुए कहा कि उनका जीवन असल में उतना धीमा नहीं हुई, जितना उन्होंने संन्यास के बाद की उम्मीद की थी। उन्होंने बताया,"मैंने सोचा था कि रिटायरमेंट (संन्यास) मेरी जीवन शैली को धीमा कर देगा, क्योंकि अब मुझे अपने दिन, सप्ताह या अगली सीरीज के लिए योजना बनाने की जरूरत नहीं है।"

इसके अलावा उन्होंने रोहतक की शेफाली वर्मा की प्रशंसा करते हुए कहा,"शेफाली खिलाड़ियों की दुर्लभ नस्ल वाली है। वह उस पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करती है तो अकेले ही मैच जिताने की क्षमता रखती है।" हाल ही में क्रिकेट से संन्यास लेने वाली मिताली ने कहा कि 18 वर्षीय खिलाड़ी के शॉट काफी अच्छे होते हैं।

शेफाली की प्रशंसक मिताली ने कहा,"शेफाली किसी भी टीम के खिलाफ भारत को अकेले जीत दिला सकती है। ऐसे खिलाड़ी शायद एक पीढ़ी में एक बार मिलते हैं।" उन्होंने शेफाली को घरेलू मैचों के दौरान रेलवे के खिलाफ खेलते हुए देखा था। उसने अर्धशतक लगाया था। उसमें ऐसे खिलाड़ी की झलक देखने को मिली, जो अकेले ही मैच का रुख मोड़ सकती हैं।

शेफाली की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा,"जब वह चैलेंजर ट्रॉफी के पहले सत्र में वेलोसिटी के लिए खेली तो वह मेरी टीम की ओर से खेली और मैंने देखा कि उसमें क्षमता और ताकत है जो आपको इस उम्र में बेहद कम देखने को मिलती है। उनके अंदर बाउंड्री के बाहर शॉट मारने की क्षमता हैं।"

बता दें, दिग्गज खिलाड़ी मिताली ने अपने 232 एकदिवसीय मैचों में 50 से अधिक की औसत से 7,805 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 89 टी 20 अंतरराष्ट्रीय में 2,364 रन और 12 टेस्ट में 699 रन बनाए, जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक भी शामिल हैं।

गौतलब है मिताली ने पिछले महीने ही अपने 23 साल के शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर से संन्यास की घोषणा की थी।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it