Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

इंग्लैंड के विश्व विजेता कप्तान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, 2019 में टीम को बनाया था विश्व विजेता

इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने सात साल की इंग्लैंड क्रिकेट टीम की कप्तानी

Eoin Morgan
X

इयान मोर्गन

By

Amit Rajput

Updated: 2022-06-28T20:47:41+05:30

इंग्लैंड की विश्व कप विजेता टीम के कप्तान रहे इयान मोर्गन ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। मोर्गन ने 16 साल के अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के दौरान एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों में मिलाकर 10 हजार से अधिक रन बनाए। मॉर्गन इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में टीम का नेतृत्व करना चाहते थे लेकिन चोट के कारण उन्होेंने इस समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहना सही समझा।

आयरलैंड की तरफ से किया डेब्यू

वही आपको बता दें कि मोर्गन ने 2006 में आयरलैंड की ओर से पदार्पण किया लेकिन तीन साल बाद 2009 में इंग्लैंड की ओर से खेलने लगे। मध्य क्रम में खेलने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज मोर्गन ने 248 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 7,701 रन बनाए। मोर्गन ने 115 टी20 मुकाबलों में 2,458 रन बनाए। उन्होंने इस प्रारूप में इंग्लैंड के लिए 2009 में नीदरलैंड के खिलाफ पदार्पण किया।

साल 2019 में इंग्लैंड को बनाया चैम्पियन

मोर्गन ने 2015 में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप से पहले सर एलेस्टेयर कुक की जगह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम की कमान संभाली और उस विश्व कप के ग्रुप चरण से बाहर होने के बाद टीम के क्रिकेट में आमूलचूल बदलाव लाने में अहम भूमिका निभाई। मोर्गन और तत्कालीन कोच ट्रेवर बेलिस ने इंग्लैंड की टीम में नई जान फूंकी और खिलाड़ियों को निडर क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया। टीम अंतत: 2019 में अपनी सरजमीं पर पहली बार एकदिवसीय विश्व कप जीतने में सफल रही। मोर्गन की अगुआई में इंग्लैंड की टीम 2016 टी20 विश्व कप के फाइनल और 2021 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची।

मोर्गन ने इस महीने नीदरलैंड के खिलाफ शुरुआती दो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में इंग्लैंड की कप्तानी की लेकिन दोनों ही मौकों पर वह खाता खोलने में नाकाम रहे। वह ग्रोइन की चोट के कारण तीसरे मैच में नहीं खेले। उपकप्तान जोस बटलर को उनकी जगह सीमित ओवरों के प्रारूप में इंग्लैंड का नया कप्तान बनाया जा सकता है और कप्तान के रूप में उनकी पहली श्रृंखला भारत के खिलाफ हो सकती है।

Next Story
Share it