Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

विज्डन क्रिकेट में बुमराह और रोहित ने किया भारत का नाम रोशन, इंग्लैंड में किये प्रदर्शन का मिला तोहफा

क्रिकेट के सबसे पुराने पुरस्कारों में से एक विज्डन क्रिकेट पुरस्कार के लिए इस साल भारत के जसप्रीत बुमराह ,कप्तान रोहित शर्मा सहित दुनिया के 5 क्रिकेटरों को चुना गया है।

Jasprit Bumrah and Rohit Sharma
X

जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा

By

Amit Rajput

Updated: 2022-05-07T00:05:55+05:30

क्रिकेट के सबसे पुराने पुरस्कारों में से एक विज्डन क्रिकेट पुरस्कार के लिए इस साल भारत के जसप्रीत बुमराह ,कप्तान रोहित शर्मा सहित दुनिया के 5 क्रिकेट के सबसे पुराने पुरस्कारों में से एक विज्डन क्रिकेट पुरस्कार के लिए इस साल भारत के जसप्रीत बुमराह ,कप्तान रोहित शर्मा सहित दुनिया के 5 क्रिकेटरों को चुना गया है। इनके अलावा बीते साल बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड के ओली रॉबिन्सन, न्यूज़ीलैंड के डेवोन कान्वे ,पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान और साउथ अफ्रीका महिला की टीम की ऑल - राउंडर डेन वान नीकर्क को चुना गया है। वही इंग्लैंड के जो रूट को साल का बेस्ट क्रिकेटर चुना गया, जबकि दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम की बैटर लिजेले ली को बेस्ट महिला क्रिकेटर चुना गया है।

विज्डन के एडिटर ने चुने खिलाड़ी

ये पांच खिलाड़ी विजडन के एडिटर लॉरेंस बूथ ने चुने हैं और विजडन ऐसा 1889 से कर रहा है। जिसके चलते ये अवॉर्ड क्रिकेट में दिए जाने वाले सबसे पुराने व्यक्तिगत अवॉर्ड बन जाते हैं। बूथ ने रोहित और बुमराह की तारीफ करते हुए, कहा कि ओवल में रोहित में 127 रन भारतीय टीम के लिए निर्णायक साबित हुए। उन्होंने उस सीरीज में 4 मैचों में 20 के औसत से 18 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह की भी तारीफ की।

इंग्लैंड दौर पर रोहित और बुमराह ने किया था जबरदस्त प्रदर्शन

रोहित और बुमराह ने बीते साल इंग्लैंड में हुई टेस्ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और उनके दम पर भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई हुई है। बुमराह ने इंग्लैंड दौरे पर चार मैचों में 20 की औसत से 18 विकेट झटके थे। जबकि रोहित ने 52 की उम्दा औसत से सीरीज में 320 रन बनाए थे।

रिज़वान और रुट को भी मिला सम्मान

पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान 'लीडिंग टी-20 क्रिकेटर इन द वर्ल्ड' चुने गए। रिजवान 2021 में टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने 29 टी-20 में 73.66 की औसत से 1,326 रन बनाए हैं। रिजवान ने बीते साल 104* के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ एक शतक और 12 अर्धशतक भी अपने नाम किए थे। वही इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट को विजडन क्रिकेटर्स अल्मनैक के 2022 संस्करण में 'लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड' के रूप में नामित किया है। बीते साल रूट ने टेस्ट में जबरदस्त प्रदर्शन किया था, जिसके चलते उन्हें ये सम्मान मिला है।

Next Story
Share it