Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

बीसीसीआई ने आईपीएल को लेकर आईसीसी से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को रोकने की मांग, सचिव जय शाह ने दी मामले की जानकारी

आईपीएल अब दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग बन गई है तो बीसीसीआई चाहता है कि हर साल आईसीसी आईपीएल के लिए अलग से ढाई महीने की विंडों दे

बीसीसीआई ने आईपीएल को लेकर आईसीसी से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को रोकने की मांग, सचिव जय शाह ने दी मामले की जानकारी
X
By

Amit Rajput

Published: 15 Jun 2022 12:09 PM GMT

इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल दिन ब दिन दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग बनती जा रही है। हाल ही में इस लीग के मीडिया राईट्स 48 हजार करोड़ से भी ज्यादा में बिके है। जो पूरी दुनिया में क्रिकेट में सबसे महंगे और खेलों की लीग में दूसरे सबसे महंगे है। अब इस लीग को और भव्य और बड़ा बनाने के तैयारी की जा रही ई। जिसके लिए बीसीसीआई ने आईसीसी से एक खास मांग की गुजारिश की। बीसीसीआई की ओर से यह मांग बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने आईसीसी से की है।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह बीसीसीआई की मांग को लेकर कहा कि आईपीएल अब दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग बन गई है तो बीसीसीआई चाहता है कि हर साल आईसीसी आईपीएल के लिए अलग से ढाई महीने की विंडों दे। ताकि आईपीएल में दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी हिस्सा ले सके। जय शाह ने इसके बारे में आगे बताते हुए कहा कि बीसीसीआई आईसीसी के अलावा विभिन्न देशों के बोर्ड से भी विंडों को लेकर चर्चा की जा रही है। ताकि आईपीएल को और बड़ा और भव्य बनाया जा सके।

इसके अलावा जय शाह ने आईपीएल की टीमों के परीक्षण को लेकर एक और बड़ी बात कही। उन्होंने कहा कि आईपीएल की टीमें देश के बाहर जाकर दूसरे टीमों के साथ फ्रेंडली मैच खेले इसके लिए भी योजना तैयारी की जा रही है। इसको लेकर विदेशी टीमों से भी बात की जा रही है। हालांकि यह एक लंबी प्रक्रिया हैं। इसके लिए एक बात ध्यान रखना होगा कि जब आईपीएल टीम का फ्रेंडली मैच का आयोजन हो। उस दौरान कोई भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच न हो।

वही आईपीएल की मीडिया राइट्स 48, 390 करोड़ रुपये बिकने पर जय शाह ने कहा वह इससे हैरान नहीं हैं। जिस तरह से आईपीएल की लोकप्रियता बढ़ी है, उससे इतनी राशि मिलने की उम्मीद थी। आपको बता दें कि आईपीएल के अगले पांच सीजन (2023 से 2027) के मीडिया राइट्स की नीलामी से BCCI को 48,390.52 करोड़ रुपए मिले हैं।

डिज्नी स्टार ने भारतीय महाद्वीप के टीवी राइट्स को 23,575 करोड़ रुपए में खरीदा। वायकॉम 18 ने भारतीय महाद्वीप के डिजिटल राइट्स को 20,500 करोड़ रुपए में और चुनिंदा 98 मैचों के नॉन एक्सक्लूसिव डिजिटल राइट्स को 3,258 करोड़ रुपए में खरीद लिया है। वही भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर के राइट्स वॉयकॉम 18 और टाइम्स इंटरनेट ने खरीदे हैं। इसके लिए 1057 करोड़ रुपए की बोली लगी । इस तरह चारों पैकेज को मिलाकर 48,390.52 रुपए की रकम बीसीसीआई को मिलेगी।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it