Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

श्रीलंका में न होकर यूएई में आयोजित हो सकता इस बार का एशिया कप

पिछला यानी 2018 एशिया कप भी यूएई में ही हुआ था, तब टीम इंडिया चैम्पियन रही थी

Asia Cup 2022 Cricket
X

क्रिकेट एशिया कप 

By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-07-17T18:52:59+05:30

श्रीलंका में चल रहे आर्थिक संकट के कारण पहले ही वहां के लोगों का बुरा हाल हैं, ऐसे में एशिया कप की मेज़बानी छीन जाना श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड और वहां के खेलप्रेमियों के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता हैं।

दरअसल, श्रीलंका में होने वाले एशिया कप 2022 का आयोजन अब श्रीलंका से बाहर यूएई में हो सकता हैं। एशियाई क्रिकेट परिषद की इस सप्ताह हुई बैठक में यह फैसला लिया गया।

मीटिंग में मौजूद अधिकारी श्रीलंका में तेजी से हो रही ईंधन आपूर्ति की कमी से चिंतित हैं, जिस कारण अब इसका आयोजन शारजाह और दुबई में कराने का फैसला लिया जा रहा हैं।

हालाकि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने श्रीलंका में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली थी। इसके अलावा श्रीलंका में फिलहाल पाकिस्तान दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रहा है। इन दोनों सीरीज की सफलतापूर्वक मेजबानी करने के बावजूद श्रीलंका में एशिया कप कराने को लेकर आयोजक पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हो पा रहें हैं।

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के सेक्रेटरी मोहन डी सिल्वा ने कहा,"हां, पूरी संभावना है कि एशिया कप को यूएई में शिफ्ट किया जा सकता है। इस मामले में ACC के अधिकारियों से भी बात की है. इसकी आधिकारिक घोषणा भी जल्द की जाएगी।"

पिछला यानी 2018 एशिया कप भी यूएई में ही हुआ था, तब टीम इंडिया चैम्पियन रही थी।

वहीं देश में चल रहे संकट को लेकर चिंतित एसएलसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एश्ले डीसिल्वा ने बताया कि द्विपक्षीय श्रृंखला की मेजबानी करना और एशिया कप जैसे टूर्नामेंट आयोजित करना अलग-अलग बात है। इसमें कई टीमें शामिल होंगी। ऐसे टूर्नामेंट के लिए पर्याप्त बिजली और ईंधन चाहिए।

आपको बता दें, पिछले एक हफ्ते से श्रीलंका में राजनीतिक और आर्थिक संकट चरम पर देखने को मिल रहा हैं। श्रीलंका के लोग दैनिक बिजली कटौती जैसी कई समस्याओं से जूझ रहे हैं। गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आवासों पर हमला किया था और सरकार बदलने की मांग की थी। हालांकि इस विरोध प्रदर्शनों का क्रिकेट पर कोई असर नहीं पड़ा। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने यहां तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेली और लगभग एक महीने का समय बिताया।

पिछला यानी 2018 एशिया कप भी यूएई में ही हुआ था, तब टीम इंडिया चैम्पियन रही थी। इस बार का एशिया कप 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच होना तय हुआ है।

एशिया कप 2022 में छह टीमें भाग लेंने जा रही हैं। जिसमें श्रीलंका, गत चैम्पियन भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान पहले ही टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं।

वहीं क्वालिफाइंग टूर्नामेंट के बाद छठी और अंतिम टीम का निर्णय होगा। छह टीमों का क्वालिफाइंग टूर्नामेंट 20 अगस्त से शुरू होगा जिसमें हांगकांग, कुवैत, सिंगापुर और यूएई शामिल हैं।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it