शुक्रवार, सितम्बर 25, 2020
होम क्रिकेट Womens T20 Tri-series:ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फाइनल में 11 रनों से हराया,...

Womens T20 Tri-series:ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फाइनल में 11 रनों से हराया, स्मृति मंधाना का अर्धशतक बेकार

ऑस्ट्रेलिया में खेल गये त्रिकोणीय सीरीज के ख़िताबी मुकाबले में भारत को 11 रनों से हार का सामना करना पड़ा है। मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 155 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में भारतीय टीम 144 रनों पर ही सिमट गई। भारत की ओर से स्मृति मंधाना ने 37 गेंदों में 66 रनों की शानदार पारी खेली, लेकिन उनकी पारी टीम को खिताब नहीं जितवा सकी। ऑस्ट्रेलिया के लिए जेस जोनासन ने घातक गेंदबाजी करते हुए 12 रन पर पांच विकेट झटके और प्लेयर ऑफ़ द मैच चुनी गईं। बेथ मूनी को प्लेयर ऑफ़ द सीरीज चुना गया।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। कंगारू टीम को पहला झटका 4 के स्कोर पर लग गया, जब शुरुआती ओवर में एलिसा हीले 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। अगली बल्लेबाज एश्ले गार्डनर और बेथ मूनी ने अर्धशतकीय साझेदारी की। गार्डनर 26 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। इस बीच अच्छी बल्लेबाजी कर रही बेथ मूनी ने अपना अर्धशतक पूरा किया। निचले क्रम से रॉसेल हैंस ने 7 गेंद पर 18 रन बनाए और तेजी से रन बटोरकर ऑस्ट्रेलिया ने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। एक छोर से जमकर बल्लेबाजी कर रही बेथ मूनी ने 54 गेंद में नाबाद 71 रन की पारी खेली। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा और राजेश्वरी गायकवाड़ ने दो-दो विकेट लिए।

लक्ष्य के जवाब में युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा अच्छी शुरुआत दिलवाने में नाकाम रही और जल्द ही आउट हो गई। टीम ने निर्णायक मुकाबले में नंबर तीन पर ऋचा घोष को उतारा जो कुछ कमाल नहीं कर सकी। अगली बल्लेबाज जेमिमाह भी सस्ते में पवेलियन लौट गई। मध्यक्रम में कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना ने चौथे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी की। मैच के नजदीक आकर स्मृति 115 के स्कोर पर आउट हो गई, जो कि मैच का टर्निंग पॉइंट सिद्ध हुआ। इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर 14 रन बनाकर पगबाधा आउट हो गई। अंतिम ओवरों में भारत को तेजी से रन बटोरने की आवश्यकता थी तब कोई भी खिलाड़ी रन गति बढ़ाने में असफल रहा और टीम ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए। भारतीय टीम को 11 रनों से हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोनासन ने सर्वाधिक 5 विकेट लिए।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

ऑस्ट्रेलिया: 155/6 (बेथ मूनी 71* रन , दीप्ति शर्मा 2/30)

भारत: 144/10 (स्मृति मंधाना 66 रन, जेस जोनासन 5/12)