बुधवार, अक्टूबर 28, 2020
होम क्रिकेट WI vs IND, तीसरा वनडे: भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से...

WI vs IND, तीसरा वनडे: भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया, सीरीज 2-1 से जीती

नार्थ साउंड में खेले गये तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की। मेजबान वेस्टइंडीज पहले खेलते हुए 194 रनों पर ही सिमट गई, जिसके जवाब में भारत ने लक्ष्य 42.1 ओवरों में 4 विकेट खोकर हासिल किया। भारत की ओर से मैन ऑफ द मैच स्मृति मंधाना और जेमिमाह रोड्रिगेज ने अर्धशतकीय पारी खेली। पूरी सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए स्टेफनी टेलर को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। मेजबान टीम की खराब शुरुआत रही और कैरिबियाई टीम ने 50 रन तक अपने शुरुआती पांच विकेट खो दिये। संकट की घड़ी में कप्तान स्टेफनी टेलर ने कुछ संघर्ष किया और उन्हें स्टेकी किंग का अच्छा साथ मिला। स्टेफनी टेलर (79) और स्टेकी किंग (38) ने मिलकर छठे विकेट के लिए 96 रनों की उपयोगी साझेदारी की और टीम का स्कोर डेढ़ सौ के पार पहुंचाया। वेस्टइंडीज की टीम 194 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत की ओर से पूनम यादव और झूलन गोस्वामी ने सर्वाधिक 2-2 विकेट लिए।

जवाब में स्मृति मंधाना और जेमिमाह रोड्रिगेज की सलामी जोड़ी ने अच्छी शुरुआत दिलवाई और पहले विकेट के लिए 141 रन जोड़े। दोनों बल्लेबाजों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किये और मैच में अपनी स्थिति को मजबूत किया। स्मृति मंधाना ने 74 रन बनाये जबकि जेमिमाह रोड्रिगेज ने 69 रनों की पारी खेली। कप्तान मिथाली राज कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई और 20 रन बनाकर 190 के स्कोर पर पवेलियन लौट गई। भारत ने चार विकेट खोये और आसानी से 42.1 ओवरों में मैच अपने नाम किया।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

वेस्टइंडीज : 194/10 (50 ओवर)

भारत : 195/4 (42.1 ओवर)