मंगलवार, नवम्बर 24, 2020
होम क्रिकेट विराट कोहली, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी एशिया एकादश टीम में शामिल, बांग्लादेश...

विराट कोहली, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी एशिया एकादश टीम में शामिल, बांग्लादेश में होना है मैच

भारतीय कप्तान विराट कोहली को मंगलवार को एशिया एकादश टीम में शामिल किया गया जो अगले महीने ढाका में बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजिबुर रहमान की जन्मशती समारोह के तौर पर होने वाली दो टी20 मैचों की श्रृंखला में फाफ डु प्लेसिस की अगुआई वाली विश्व एकादश के खिलाफ खेलेगी। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने कोहली को एक मैच के लिए टीम में शामिल किया है लेकिन यह उनकी उपलब्धता पर निर्भर करेगा। बीसीसीआई ने हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं की है।

इन मैचों का आयोजन 21 और 22 मार्च को किया जाएगा। ईएसपीएनक्रिकइंफो ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल के हवाले से कहा, ‘‘हमें पहले ही भारत से चार नाम मिल गए हैं। हमने अब तक अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं लेकिन ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, शिखर धवन और मोहम्मद शमी के आने की संभावना है। उन्होंने कहा है कि लोकेश राहुल और विराट कोहली एक-एक मैच खेलेंगे लेकिन अभी यह तय नहीं हुआ है।’’ बीसीबी चाहता है कि कोहली दोनों टी20 मैचों में हिस्सा लें लेकिन भारतीय टीम के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए यह तय नहीं है कि भारतीय कप्तान खुद को उपलब्ध रखेंगे या नहीं।

बीसीसीआई के सूत्र ने पीटीआई को बताया, ‘‘कोहली का नाम भेजा गया है लेकिन खेलने का फैसला उसे स्वयं करना है और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के साथ सलाह मशविरे के बाद वह फैसला करेगा।’’ भारतीय टीम अभी न्यूजीलैंड दौरे पर दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेल रही है। न्यूजीलैंड दौरा खत्म होने के एक हफ्ते बाद भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला खेलेगा जिसकी शुरुआत धर्मशाला में 12 मार्च को होगी। दूसरा मैच लखनऊ में 15 मार्च जबकि तीसरा कोलकाता में 18 मार्च को खेला जाएगा। आईपीएल भी 29 मार्च से शुरू हो रहा है। मैचों के लिए भारतीय खिलाड़ियों की उपलब्धता के बारे में पूछने पर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पिछले शुक्रवार को कहा था कि वह इस श्रृंखला के लिए चार से पांच खिलाड़ियों को भेज सकते हैं।

डु प्लेसिस की अगुआई वाली विश्व एकादश में क्रिस गेल और कीरोन पोलार्ड जैसे अनुभवी खिलाड़ी शामिल हैं। एशिया एकादश की टीम में बांग्लादेश के चार खिलाड़ी शामिल हैं जबकि पाकिस्तान के किसी खिलाड़ी को इसमें जगह नहीं मिली है।

एशिया एकादश: लोकेश राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, तिसारा परेरा, लसिथ मलिंगा, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, मुस्तफिजुर रहमान, तमीम इकबाल, मुशफिकुर रहीम, लिटन दास और संदीप लामिचाने।

विश्व एकादश: एलेक्स हेल्स, क्रिस गेल, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), निकोलस पूरन, ब्रेंडन टेलर, जानी बेयरस्टो, कीरोन पोलार्ड, आदिल राशिद, शेल्डन कोटरेल, लुंगी एनगिडी, एंड्रयू टाइ और मिशेल मैक्लेनाघन।