बुधवार, सितम्बर 30, 2020
होम क्रिकेट रणजी ट्रॉफी: बंगाल और कर्नाटक ने क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह, दिल्ली हुई...

रणजी ट्रॉफी: बंगाल और कर्नाटक ने क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह, दिल्ली हुई बाहर

बंगाल और कर्नाटक ने क्रमश: पंजाब और बड़ौदा के खिलाफ मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को जीत दर्ज कर रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप ए से क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। इस नतीजे से दिल्ली की टीम टूर्नामेंट के नाकआउट चरण में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो गयी। ग्रुप ए और बी के क्रास पूल से पांच टीमों को क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करना है जिसमें से बंगाल और कर्नाटक के अलावा गुजरात, सौराष्ट्र और आंध्र ने अपनी जगह पक्की कर ली।

पंजाब को यहां तीसरे दिन जीत के लिए 190 रन चाहिये थे लेकिन पूरी टीम 141 रन पर आउट हो गयी। बंगाल के बांये हाथ के स्पिनर शाहबाज अहमद ने दूसरी पारी में चार विकेट लिये। उन्होंने पहली पारी में सात विकेट लिये थे। इससे पहले बंगाल ने दिन की शुरुआत नौ विकेट पर 199 रन से की लेकिन तीन रन जोड़कर टीम का आखिरी विकेट गिर गया जिससे पंजाब को 190 रन का लक्ष्य मिला। पंजाब की ओर से रमणदीप सिंह (नाबाद 69 रन) के अलावा कोई और बल्लेबाज बंगाल के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका और पूरी टीम 47.3 ओवर में आउट हो गयी।

बेंगलुरु में कर्नाटक ने बड़ौदा को आठ विकेट से हराकर क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। पहली पारी में महज 85 रन पर आउट होने वाली बड़ौदा की टीम ने दूसरी पारी में बेहतर प्रदर्शन किया। टीम ने 296 रन बनाये जिससे कर्नाटक को जीत के लिए 149 रन का लक्ष्य मिला। कप्तान करूण नायर के नाबाद 71 रन के बूते टीम ने 44.4 ओवर में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

फिरोज शाह कोटला मैदान में दिल्ली ने राजस्थान को पहली पारी में 299 रन पर आउट करने के बाद फालोआन के लिए मजबूर किया। दिल्ली ने पहली पारी में 623 रन बनाये थे। राजस्थान के लिए पहली पारी में कप्तान अशोक मनेरिया ने 119 रन बनाये लेकिन उन्हें दूसरे बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला। फालोआन मिलने के बाद स्टंप्स तक टीम ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 128 रन बना लिये। टीम को पारी की हार से बचने के लिए 196 रन और बनाने होंगे।