गुरूवार, नवम्बर 26, 2020
होम क्रिकेट रणजी ट्रॉफी 2019-20: सौराष्ट्र ने गुजरात को हराकर फाइनल में जगह बनाई,...

रणजी ट्रॉफी 2019-20: सौराष्ट्र ने गुजरात को हराकर फाइनल में जगह बनाई, बंगाल से होगा खिताबी मुकाबला

राजकोट में खेले गये रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में सौराष्ट्र ने गुजरात को 92 रनों से हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। सौराष्ट्र के कप्तान और मुख्य तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सात विकेट चटकाये जिससे गुजरात की टीम पांचवें दिन अंतिम सत्र में 234 रन पर सिमट गयी। सौराष्ट्र नौ मार्च से शुरू होने वाले फाइनल में बंगाल की मेजबानी करेगा।

सौराष्ट्र ने दूसरी पारी में 274 रन बनाये और गुजरात को 327 रनों का लक्ष्य दिया, जिसके जवाब में गुजरात की खराब शुरुआत रही। उसने पांचवें दिन एक विकेट पर सात रन से शुरूआत की। मैच के पांचवे दिन सौराष्ट्र की घातक गेंदबाजी के सामने गुजरात के बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सके और उन्होंने 63 रन पर पांच विकेट गंवा दिये। मुश्किल परिस्थितियों में कप्तान पार्थिव पटेल (93) ने मोर्चा संभाला और और चिराग गांधी (96) के साथ मिलकर 158 रनों की साझेदारी की और असंभव जीत की उम्मीद जगायी। इस दौरान दोनों बल्लेबाज शतक बनाने से चूक गये। कप्तान पार्थिव पटेल ने 93 रन बनाये जबकि चिराग गाँधी ने 96 रनों की पारी खेली। चिराग गुजरात की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने।

हालांकि दूसरी तरफ उनादकट ने दोनों जमे बल्लेबाजों के विकेट झटके और अपनी टीम को यादगार जीत दिलायी। गौरतलब हो कि सौराष्ट्र की टीम पिछले साल रणजी ट्रॉफी के फाइनल से चूक गई थी। उन्हें खिताबी मुकाबले में विदर्भ से हार का सामना करना पड़ा था। दूसरी तरफ बंगाल की टीम कर्नाटक को हराकर पहले ही फाइनल में जगह बना चुकी है। दोनों टीमों के बीच खिताबी मुकाबला 9 मार्च को खेला जायेगा।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

सौराष्ट्र: 304 और 274

गुजरात: 252 और 234