शुक्रवार, सितम्बर 25, 2020
होम क्रिकेट कोविड-19 के चलते आईपीएल 2020 सत्र अनिश्चितकाल के लिये स्थगित

कोविड-19 के चलते आईपीएल 2020 सत्र अनिश्चितकाल के लिये स्थगित

कोरोना वायरस महामारी के कारण देशव्यापी लॉकडाउन तीन मई तक बढाये जाने के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने गुरूवार को इंडियन प्रीमियर लीग 2020 सत्र आगामी सूचना तक स्थगित कर दिया जिसकी सूचना फ्रेंचाइजी को कुछ दिन पहले ही दे दी गई थी । आईपीएल 29 मार्च से होना था लेकिन इसे पहले 15 अप्रैल तक स्थगित किया गया था । कोरोना महामारी के कारण देशव्यापी लॉकडाउन तीन मई तक बढाये जाने के कारण इसका टलना तय था।

पीटीआई ने 14 अप्रैल को ही खबर दी थी कि आठों फ्रेंचाइजी को टूर्नामेंट अनिश्चितकाल तक स्थगित किये जाने की जानकारी दे दी गई है। बोर्ड के सचिव जय शाह ने आज जारी बयान में कहा ,‘‘ कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया भर में पैदा हुए स्वास्थ्य संकट और महामारी को रोकने के लिये सरकार द्वारा किये गए लॉकडाउन के कारण बीसीसीआई की आईपीएल संचालन परिषद ने 2020 सत्र आगामी सूचना तक स्थगित करने का फैसला लिया है ।’’

कोरोना महामारी के कारण भारत में 400 से अधिक जानें जा चुकी है और दुनिया भर में एक लाख 30 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं । बयान में आगे कहा गया ,‘‘ हमारे महान खेल में देश की और खेल से जुड़े हर व्यक्ति की सेहत सर्वोपरि है । बीसीसीआई , फ्रेंचाइजी मालिकों, प्रसारकों, प्रायोजकों और सभी संबंधित पक्षों ने मिलकर यह फैसला लिया है कि जब हालात सुरक्षित होंगे , तभी आईपीएल का यह सत्र खेला जायेगा ।’’ यात्रा संबंधी पाबंदियों के मायने हैं कि टूर्नामेंट समय पर होने पर भी कोई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी इसमें भाग नहीं ले सकेगा।

उन्होंने आगे कहा ,‘‘बीसीसीआई हालात की समीक्षा करता रहेगा। सभी संबंधित पक्षों से संपर्क रखते हुए संभावित नयी तारीख के बारे में समीक्षा की जायेगी। हम केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और अन्य राज्य नियामक ईकाइयों से मार्गदर्शन लेते रहेंगे।’’ मौजूदा और पूर्व खिलाड़ियों का मानना है कि टूर्नामेंट भविष्य में कराया जाना चाहिये क्योंकि इससे कईलोगों की आजीविका जुड़ी है। अब इसके लिये सितंबर से नवंबर की विंडो ही बची है लेकिन इसके लिये भारत को दुबई में एशिया कप छोड़ना होगा या क्रिकेट आस्ट्रेलिया और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को टी20 विश्व कप स्थगित करना होगा जो अक्टूबर नवंबर में होना है ।