शनिवार, अक्टूबर 31, 2020
होम क्रिकेट भारत का घरेलू सेटअप ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड से 5-6 साल पीछे है-...

भारत का घरेलू सेटअप ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड से 5-6 साल पीछे है- हरमनप्रीत कौर

भारतीय महिला टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अगले साल न्यूजीलैंड में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप में जीत का सूत्र बताया है। कप्तान का मानना है कि फिटनेस, फील्डिंग और फ़ास्ट बोलिंग से विश्व कप में सफलता हासिल की जा सकती है।

हरमनप्रीत कौर ने ‘मुंबई मिरर’ से खास बातचीत में कहा, “अब खिलाड़ी फिट होने और सही दैनिक दिनचर्या का पालन करने के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं। जैसे-जैसे हम अपने घरेलू स्तर में सुधार करते रहेंगे, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन बेहतर होते जाएंगे। इसलिए मैंने कहा कि हम इन टीमों से पांच-छह साल पीछे हैं क्योंकि हमारा घरेलू सेट-अप उतना अच्छा नहीं है जितना होना चाहिए।”

एक अन्य इंटरव्यू में हरमनप्रीत ने ‘द वीक‘ से कहा कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की फिटनेस उनकी संस्कृति का हिस्सा है। भारतीय कप्तान ने कहा, “इन दो देशों (ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड) में फिटनेस उनकी संस्कृति का हिस्सा है। दुर्भाग्य से, भारत में हम इन चीजों को देर से शुरू करते हैं। पिछले तीन वर्षों से लड़कियां फिटनेस पर कड़ी मेहनत कर रही हैं। यह रातोरात नहीं सुधरता है, हमें इस पर लंबे समय तक काम करने की जरूरत है।”

हाल ही में हुए टी20 विश्व कप में भारतीय टीम स्पिनरों पर ज्यादा ही निर्भर थी। इसको लेकर उन्होंने स्पष्ट किया, “वर्तमान में, स्पिन हमारी ताकत है। अगर हमने एक या दो साल पहले मध्यम पेसरों को तैयार करने पर ध्यान केंद्रित किया होता, तो हमें स्पिन पर इतना निर्भर नहीं होना पड़ता। हमें अपनी टीम में तीन मीडियम पेसर जरूर चाहिए।

अपनी कप्तानी को लेकर उन्होंने कहा, “मैं वास्तव में इस हिस्से का आनंद लेती हूँ। कप्तानी मुझे हर समय सतर्क रखती है। पहले मैं अकेले अपने प्रदर्शन के बारे में सोचती थी लेकिन कप्तानी ने मुझे एक बेहतर इंसान बनाया है। अब मैं केवल अपने बारे में नहीं सोच सकती।”

WATCH: कोरोनावायरस के बीच कप्तान विराट कोहली ने की देशवासियों से अपील