मंगलवार, नवम्बर 24, 2020
होम क्रिकेट INDW v SAW, चौथा टी20: भारत ने दक्षिण अफ़्रीका को 51 रनों...

INDW v SAW, चौथा टी20: भारत ने दक्षिण अफ़्रीका को 51 रनों से दी मात, सीरीज़ पर किया क़ब्ज़ा

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मंगलवार को सूरत में खेले गए चौथे टी20 मैच में दक्षिण अफ़्रीकी महिला टीम को 51 रनों से हराकर 5 मैचों की सीरीज़ में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। इस सीरीज़ के 2 मैच बारिश की भेंट तढ़ गए थे, और एक मुक़ाबला होना अभी बाक़ी है। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने 17 ओवर के इस मैच में 140/4 रन बनाए और जवाब में प्रोटियाज़ को 89/7 रनों पर ही रोक दिया।

ये भी पढ़ें: जानिए कौन कौन जा रहा है कैरेबियाई दौरे पर

इससे पहले सूरत में बारिश ने आख़िरकार दो मैचों को बर्बाद करने के बाद इस मैच में थोड़ी राहत दी, हालांकि मैदान गीला होने की वजह से मुक़ाबला देरी से शुरू हुआ और 17-17 ओवरों का किया गया। प्रोटियाज़ टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया था। भारत की तरफ़ से स्मृति मंधाना (13) और शैफ़ाली वर्मा (46) ने प्रोटियाज़ की ख़राब फ़ील्डिंग का जमकर फ़ायदा उठाया और पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई।

भारतीय हॉकी टीम का शानदार सफ़र जारी, वर्ल्ड चैंपियन पर लगातार दूसरी जीत

15 वर्षीय शैफ़ाली ने 33 गेंदों पर 46 रनों का आतिशी पारी खेलते हुए दर्शकों का ख़ूब मनोरंजन किया, उनके अलाना जेमिमा रोडरिक्स ने भी तेज़ तर्रार 33 रन बनाए। भारतीय महिला टीम ने 17 ओवर में 140 रन बनाने में क़ामयाब रही, प्रोटियाज़ की ओर से एन डी क्लेर्क ने सबसे ज़्यादा दो विकेट लिए।

141 रनों का पीछा करने उतरी प्रोटियाज़ महिलाओं की शुरुआत अच्छी नहीं रही और दूसरे ओवर में ही लिज़ेली ली (9) रन आउट हो गईं। भारतीय गेंदबाज़ों ने नियमित अंतराल पर विकेट लेने का सिलसिला जारी रखा, जिसकी वजह से दक्षिण अफ़्रीकी टीम खुलकर खेलने में नाकाम रही। भारत की तरफ़ से पूनम यादव को सबसे ज़्यादा तीन सफलताएं मिली। जबकि प्रोटियाज़ की ओर से लॉरा वोलवार्ट ने सबसे ज़्यादा 23 रन बनाए।

पूनम यादव को उनकी बेहतरीन गेंदबाज़ी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच से नवाज़ा गया, सीरीज़ का पांचवां और आख़िरी टी20 मुक़ाबला इसी मैदान पर 4 अक्टूबर को खेला जाएगा। जिसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के लिए दोनों टीमें वड़ोदरा जाएंगी, जहां पहला वनडे 9 अक्टूर को खेला जाएगा।